Lucknow Teacher Candidates Protest: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी आंदोलन कर रहे हैं। सोमवार सुबह सैकड़ों की संख्या में अभ्यर्थी डिप्टी सीएम केशव मौर्य के आवास पर पहुंच गए। पुलिस ने रोका तो सड़क पर बैठकर नारेबाजी करने लगे।

वीडियो देखें...

अभ्यर्थियों ने शिक्षक भर्ती में आरक्षण नियमों की अनदेखी और फिर कोर्ट के आदेश का पालन न करने का आरोप लगाया है। कहा, पिछड़े वर्ग के लाखों अभ्यर्थी परेशान हैं, लेकिन ओबीसी के नाम पर सियासत करने वाले जनप्रतिनिधि मौन हैं। 

यह भी पढ़ें: UP में मिलेंगी 2 लाख सरकारी नौकरी: कानपुर में CM योगी ने 1,000 युवाओं को दिए नियुक्ति-पत्र

प्रदर्शनकारी नई सूची बनाकर तत्काल नियुक्ति दिए जाने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने पुरानी सूची बनाने वाले अफसरों को बर्खाश्त करने की भी मांग की है। विरोध प्रदर्शन को देखते हुए केशव मौर्य के आवास के बाहर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। 

यह भी पढ़ें: UP में 5 लाख मुसलमानों को पार्टी से जोड़ेगी भाजपा: लखनऊ में नकवी बोले-वक्फ संशोधन विधेयक को वक्त की जरूरत 

अभ्यर्थियों और पुलिस में झड़प   
विरोध प्रदर्शन के बाद अभ्यर्थियों और पुलिस में जमकर झड़प और धक्का-मुक्की हुई। पुलिसकर्मियों ने प्रदर्शनकारियों को सड़क से घसीटते नजर आए। प्रदर्शनकारी सरकार और अफसरों के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे। उनकी मांग है कि हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ के आदेश का पालन करते हुए पात्र अभ्यर्थियों को नौकरी दी जाए। 

वीडियो देखें...

डिटेन किए गए प्रदर्शनकारी 
लखनऊ पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया है। उन्हें बस में सवार कर थाने ले जाया जा रहा है। इससे पहले यूपी पुलिस और प्रशासन के अफसरों ने समझाने की कोशिश की, लेकिन प्रदर्शनकारी अपनी मांगों पर अडिग थे। वह डिप्टी सीएम केशव मौर्य से मिलकर उन्हें मांग पत्र सौंपना चाहते थे।