Logo
UP के लखनऊ में जूनियर छात्रों की रैगिंग लेने पर सीनियर को कड़ी सजा मिली। KGMU में MBBS प्रथम वर्ष के छात्रों को आधी रात को गाना गाने और नाचने के लिए मजबूर किया। शिकायत पर यूनिवर्सिटी ने 9 सीनियर छात्रों को निलंबित कर दिया है। 

Lucknow KGMU Ragging Case: उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में MBBS छात्रों के साथ रैगिंग लेना सीनियर को महंगा पड़ गया। KGMU (King George Medical University) में सीनियर ने MBBS प्रथम वर्ष के छात्रों को परेशान किया। आधी रात को वीडियो कॉल कर गाना गाने और नाचने के लिए मजबूर किया। मना करने पर अगले दिन जूनियर के साथ गाली-गलौज कर धमकाया। जूनियर छात्रों की शिकायत पर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सीनियर बैच के 9 छात्रों को तीन महीन के लिए निलंबित कर दिया है। हॉस्टल से भी निकाल दिया है। 

जानें कैसे हुआ मामले का खुलासा 
KGMU में इंडक्शन कार्यक्रम के बाद MBBS फर्स्ट ईयर के छात्र हॉस्टल जा रहे थे। तभी बाइक पर आए MBBS 2023 बैच के छात्रों ने जूनियर छात्रों को वीडियो कॉल नहीं उठाने पर धमकाया। सुरक्षा कर्मियों ने दो छात्रों को पकड़ा और उन्हें प्रॉक्टर ऑफिस भेजा। शिकायत के आधार पर जांच में यह बात सही पाई गई।

जांच में सही निकली शिकायत
जूनियर छात्रों की शिकायत पर चीफ प्रॉक्टर डॉ. क्षितिज श्रीवास्तव ने मामले की जांच की तो रैगिंग का मामला सामने आया। प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सदस्यों ने आरोपियों के मोबाइल नंबर खंगाले। 9 सीनियर स्टूडेंट्स के फोन से जूनियरों को वीडियो कॉल किए जाने की पुष्टि हुई। सभी कॉल देर रात अलग-अलग समय पर की गई थी।

परिसर में भी नहीं दिखेंगे 
यूनिवर्सिटी प्रशासन के मुताबिक, MBBS 2023 बैच के 8 और BDS के एक स्टूडेंट पर रैगिंग का आरोप लगा है। आरोप सही पाए जाने पर सभी को तीन माह के लिए सस्पेंड कर दिया है। निलंबन के दौरान ये कक्षाएं भी नहीं कर सकेंगे। परिसर में भी प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

5379487