Jai Prakash Narayan International Centre Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित जय प्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय केंद्र (जेपीएनआईसी) सपा सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। 813 करोड़ की लागत से बनी इस बिल्डिंग में लोकनायक जेपी की आदमकद प्रतिमा के साथ स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स है, लेकिन 2017 के बाद से यह बंद पड़ी है। जेपी की जयंती पर समाजवादी पार्टी हर साल यहां कार्यक्रम करती है। शुक्रवार को भी अखिलेश यादव को यहां मार्ल्यपण करना था, लेकिन पुलिस ने टीनशेड लगाकर जेपीएनआईसी को बंद करा दिया। सपा अध्यक्ष के आवास पर भी भारी पुलिस बल तैनात कर दिया। इससे सपा नेताओं का गुस्सा फूट पड़ा। कार्यकर्ता जमकर नारेबाजी कर रहे हैं।

गोमती नगर स्थित जय प्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय केंद्र को सील करने की सूचना मिलने पपर सपा प्रमुख अखिलेश यादव गुरुवार रात को भी जेपीएनआईसी पहुंचे थे। वहां मीडिया से बात करते हुए कहा, यह टीन शेड लगाकर सरकार कुछ छिपा रही है। कहीं ऐसा तो नहीं कि जेपी के इस स्मारक को बेचने की तैयारी चल रही है। अखिलेश यादव ने X पर वीडियो शेयर कर लिखा-स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से भाजपा दुराभाव रखती है। उन्हें श्रद्धांजलि देने से रोकना सुसभ्य लोगों की निशानी नहीं है। 

लखनऊ स्थित जय प्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय केंद्र (जेपीएनआईसी)।

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार क्या फिर पलटेंगे?: जेपी की जयंती पर अखिलेश यादव ने चला बड़ा दांव, जानें पूरा मामला

अखिलेश यादव का है ड्रीम प्रोजेक्ट
जय प्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय केंद्र अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट है। 2013 में मुख्यमंत्री रहते उन्होंने इसकी नींव रखी थी। 2016 तक सरकार ने इस बिल्डिंग में 813 करोड़ खर्च किए। 11 अक्टूबर 2016 को अखिलेश यादव ने जेपीएनआईसी स्थित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन भी कर दिया। ऑल वेदर ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल और मल्टीपर्पज कोर्ट में खेलों से जुड़ी प्रस्तुति हुई, लेकिन सरकार बदलने के बाद इस बिल्डिंग को बंद कर दिया गया।   

लखनऊ स्थित जय प्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय केंद्र (जेपीएनआईसी)।

खंडहर बनने के लिए छोड़ दी गई बिल्डिंग
योगी सरकार ने 813 करोड़ की लागत से बने जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (जेपीएनआईसी) को बंद कर रखा है। लिहाजा, उपयोग और देख-रेख के अभाव में इसमें टूटफूट शुरू हो गई है। लैंडस्केपिंग जंगल में बदल गए। स्पोर्ट्स ब्लॉक में लाखों के निर्माण कार्य भी चौपट हो गए। कन्वेंशन ब्लॉक, पार्किंग ब्लॉक, म्यूजियम ब्लॉक भी खस्ताहाल है। टाइल्स उखड़ने लगे हैं।