लखनऊ। गोमती रिवर फ्रंट की तर्ज पर लखनऊ में दूसरा प्रोजेक्ट जल्द सामने आ सकता है। इस प्रोजेक्ट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिलचस्पी दिखा रहे हैं। ऐसा होता है तो पर्यटकों के लिए यह भी एक खास डेस्टिनेशन होगी। इस प्रोजेक्ट के लिए कुकरैल नदी पर बसे अकबर नगर से 1100 दुकान-मकान तोड़े जाएंगे। अतिक्रमण हटाने के लिए लोगों को गुरुवार 14 दिसंबर तक समय दिया गया। गुरुवार तक अतिक्रमण नहीं हटाए जाने पर बुल्डोजर कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। हालांकि, पीएम आवास योजना में यहां के लोगों को जगह दी जा रही है। इसके लिए 14 दिसंबर तक लखनऊ विकास प्राधिकरण यहां रजिस्ट्रेशन करवा रहा है। 

विकसित करेंगे रिवर फ्रंट 
दरअसल, कुकरैल नदी को छोटे रिवर फ्रंट के तौर पर विकसित किया जाना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसमें दिलचस्पी ले रहे हैं। इसके चलते प्रशासन कोई लापरवाही नहीं करेगा। अफसरों का कहना है कि  कुकरैल नदी के सौंदर्यीकरण के लिए अतिक्रमण हटाया जा रहा है। बताया जा रहा है इस प्रोजेक्ट का नक्शा और डीपीआर आईआईटी रुड़की से बनवाई जा रही है। 

इन 32 शहर में बनेगा रिवर फ्रंट
यूपी के रायबरेली, मुगल सराय, सीतापुर, मिर्जापुर, गाजीपुर, वाराणसी, सुल्तानपुर, मैनपुरी, जौनपुर, बहराइच, कन्नौज, अयोध्या, प्रयागराज, मथुरा, आजमगढ़, बस्ती, बलिया, शाहजहांपुर, पीलीभीत, मऊ, गोरखपुर, ललितपुर, इटावा, फर्रुखाबाद, कानपुर, फतेहपुर समेत 32 जिलों में रिवर फ्रंट विकसित किए जाने हैं। 

ये होंगी सुविधाएं

1. नदियों के पानी का ट्रीटमेंट 
2. स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था  
3. पूजा, पाठ के लिए घाट
4. कई स्थानों पर बेंच
5. बारिश से बचने को शेड
6.  जॉगिंग के लिए रनिंग पाथ
7. पार्क विकसित करेंगे 
8. महिला और पुरुष वाशरूम
9.  हेल्प डेस्क
10. साइकिल ट्रैक