Logo
Ayodhya NSG Hub: आतंकी खतरे और उससे निपटने को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG)का हब बनेगा। ब्लैक कैट कमांडो अयोध्या में बनने वाले NSG हब में तैनात होंगे। 

Ayodhya NSG Hub: उत्तरप्रदेश के अयोध्या में UPSTF और ATS की यूनिट के बाद अब नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) का हब बनेगा। अयोध्या में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या और आतंकी हमलों की धमकी को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जल्द ही इस पर काम शुरू होगा। जानकारी के मुताबिक, NSG का हब राम मंदिर के पास होगा। जमीन को लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई है। एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो अयोध्या में बनने वाले NSG हब में तैनात होंगे। 

NSG का देश में छठवां हब 
22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद से हर दिन डेढ़ लाख श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। सूत्रों के मुताबिक, मंदिर पर आतंकी हमले को लेकर अक्सर धमकियां मिलती रहती हैं। ऐसे में मंदिर की सुरक्षा को देखते हुए केंद्र सरकार यह कदम उठाने जा रही है।  अयोध्या में बनने वाला NSG का हब देश का छठवां हब होगा। अभी चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और अहमदाबाद में NSG के रीजनल हब हैं।

PCC चीफ अजय राय की प्रतिक्रिया 
अयोध्या में एनएसजी हब बनाए जाने की चर्चाओं पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। अजय राय ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा तो अच्छी बात है लेकिन बीजेपी वालों ने अयोध्या वासियों का दिल नहीं जीत पाए। अयोध्या में इवेंट और मार्केटिंग न करके वहां पर आने वाले दर्शन करने आने वाले भक्तों के लिए बेहतर व्यवस्था की जाए। 

CRPF की VIP यूनिट को जिम्मेदारी सौंपने की तैयारी 
सूत्रों के मुताबिक, VIP सुरक्षा में तैनात NSG की VIP सिक्योरिटी यूनिट से ये ज़िम्मेदारी वापस लेकर CRPF की VIP सिक्योरिटी यूनिट को सौंपने की तैयारी चल रही है। पार्लियामेंट की सिक्योरिटी ड्यूटी से मुक्त होने के बाद CRPF के पार्लियामेंट ड्यूटी ग्रुप (PDG) को अब VIP सुरक्षा में तैनात किया जा सकता है। इसे लेकर गृह मंत्रालय में कई बैठकें हो चुकी हैं। जल्द ही इस पर फैसला भी लिया जा सकता है। 

5379487