Hassan Nasrallah death: हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के बाद यूपी की राजधानी लखनऊ में उबाल है। शिया समुदाय ने 3 दिन शोक मनाने का ऐलान किया है। बड़ा इमामबाड़ा से लेकर छोटा इमामबाड़ा तक 300 दुकानें बंद रहेंगी। रविवार(29 सितंबर) को आधी शिया समुदाय के 10 हजार से ज्यादा लोग सड़कों पर उतर आए। 1 किमी तक कैंडल मार्च निकाला। प्रदर्शनकारियों ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के पोस्टर जलाए और नारेबाजी की। 

बेगुनाहों का खून बहाने नसरुल्लाह की हत्या की गई 
शिया समुदाय के लोगों का कहना है कि नसरुल्लाह इजराइल के रास्ते का रोड़ा थे। इजराइल ने बेगुनाहों का खून बहाने के लिए नसरुल्लाह की हत्या की। नसरल्लाह की मौत हमारे लिए अफसोस जनक है। 3 दिन तक हम लोग शांति पूर्ण तरीके से विरोध दर्ज करवा रहे हैं। 3 दिन तक बड़े इमामबाड़ा से लेकर छोटे इमाम बाड़ा तक 300 दुकानें बंद रहेंगी। हमारी भावनाओं से बढ़कर कारोबार नहीं है। हम सच का साथ देने के लिए हर कीमत चुकाने को तैयार हैं। 

इजराइली हुकूमत मौत की जिम्मेदार
प्रदर्शनकारियों का कहना है कि आज पूरी दुनिया का शिया समुदाय ब्लैक डे मना रहा है। हम लोग काला कपड़ा पहनेंगे। शिया समुदाय की दरगाहों और मस्जिदों में काला झंड़ा लगा दिया है। तीन दिन खुशी नहीं मनाएंगे। नसरल्लाह हमेशा दूसरे देश की मदद करते थे। इजराइली हुकूमत नसरुल्लाह की मौत के लिए जिम्मेदार है। हम यह मांग करते हैं कि इजराइल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

जानें कब, कैसे हुई थी नसरल्लाह की मौत
इजरायल ने शुक्रवार को हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह को मार गिराया था, जिसके बाद से लेबनान और इजरायल दोनों की ओर से हमलों में तेजी आई है। शनिवार की सुबह आईडीएफ की ओर से नसरल्लाह के मौत का दावा किया गया। आईडीएफ ने हमले में नसरल्लाह और उसकी बेटी जैनब के मौत होने की भी बात कही। इसके कुछ घंटो बाद हिजबुल्लाह ने भी नसरल्लाह की मौत की पुष्टि कर दी। नसरल्लाह की मौत के बाद से इजरायल अैर हिजबुल्लाह के बीच तनाव चरम पर है। नसरल्लाह की मौत के बाद हिजबुल्लाह के 7 दूसरे कमांडर भी मारे गए हैं।