PM Modi Varanasi Visit: अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिव्यांग लाभार्थीयों से मिले और बात की। इस दौरान पीएम ने एक दिव्यांग से सवाल किया। उन्होंने पूछा की आप पढ़ाई कितनी किए हो?  जिसके जवाब में उस दिव्यांग ने कहा, अभी एम कॉम की पढ़ाई पूरी हुई है और सिविल सर्विस की तैयारी कर रहा हूं। इसके बाद पीएम ने पूछा कि किस-किसा योजना का लाभ आपको मिल रहा है? इसके जवाब में दिव्यांग लाभार्थी ने कहा, "पेंशन मिलता है, दुकान संचालन करना चाहता हूं, इसके लिए आवेदन दिया है"।

पीएम ने लाभार्थी से पूछा कितना कमाते हो?
इस दौरान दिव्यांग लाभार्थी ने बताया कि वह सीएससी सेंटर चलाता है, जिसके बाद पीएम मोदी ने पूछा कि कितने लोग सीएससी सेंटर पर आते हैं। इसके जवाब में दिव्यांग लाभार्थी ने कहा कि गिनती तो नहीं करते, लेकिन इतने लोग आ जाते हैं की जीविकोपार्जन हो जाता है। इसके बाद पीएम मोदी ने उस लाभार्थी से पूछा कि महीने भर में कितनी कमाई हो जाती है।  इस पर लाभार्थी ने कहा कि इसकी गिनती कभी नहीं किया है।

pm modi

इनकम टैक्स पर बोले मोदी,सकपका गया युवक
इसके बाद पीएम मोदी ने हल्के-फुल्के अंदाज में  हंसते कहा, "ठीक आप अपनी इनकम मत बताइए, कोई इनकम टैक्स वाला नहीं आएगा। आपको लगता होगा कि इनकम टैक्स भेजेगा मोदी" इसके बाद पीएम ने कहा कि इनकम टैक्स भरना पड़ेगा जो कमाते होंगे। लाभार्थी मोदी की बात सुन सन्न रह गया। 

प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य शिविर का किया निरीक्षण 
इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी स्वास्थ्य शिविर का निरीक्षण किया। यहां पीएम मोदी को सामने देख कर चंद्रिका प्रसाद ने खड़े होने का प्रयास किया तो उन्होंने हाथ पकड़कर उन्हें बैठे रहने के लिए कहा। फिर वहां खड़े होकर बात शुरू की तो पूछा कि आंख का ऑपरेशन कहां कराया। जवाब में उन्होंने कहा कि चित्रकूट के अस्पताल में। वहां मौजूद फुलवरिया की  शांति देवी का पीएम ने अभिवादन किया और गोवर्धन प्रसाद से झुककर बात की। पीएम ने सब्जी विक्रेता आशीष गुप्ता के कंधे पर हाथ रख कर बात की। उनसे डिजिटल लेनदेन की बात- चीत कर जानकारी ली। 

पीएम ने योजनाओं की ली जानकारी 
बता दें, पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत, पीएम आवास शहरी, पीएम स्वनिधि,  शहरी आजीविका मिशन, गरीब कल्याण अन्य योजना और उज्ज्वला योजना, की जानकारी ली।