PM Narendra Modi in Azamgarh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से देश को 36 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। कहा, पिछड़े इलाकों में गिना जाने वाला आजमगढ़ आज विकास की नई गाथा लिख रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि सीतापुर, शाहजहांपुर, गाजीपुर, प्रयागराज, आजमगढ़, मऊ और बलिया को रेल परियोजनाओं की सौगात दी है। कहा, ग्राम सड़क योजना के तहत 5,000 किमी से अधिक सड़कों का उद्घाटन किया गया है। 9800 करोड़ के 15 एयर पोर्ट प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास किया जा रहा है। जो देश के विकास को गति देंगे।
  
इन विकास परियोजनाओं की सौगात 

  • देशभर में 9800 करोड़ के 15 एयरपोर्ट प्रोजेक्ट की सौगात दी। पुणे, कोल्हापुर, ग्वालियर, जबलपुर, दिल्ली, लखनऊ, अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट, मुरादाबाद, श्रावस्ती और आदमपुर हवाई अड्डों के 12 नए टर्मिनल भवनों का उद्घाटन और कडप्पा, हुबली, बेलगावी हवाई अड्डे टर्मिनल भवनों की आधारशिला रखी।
  • प्रधानमंत्री ने लखनऊ और रांची में लाइट हाउस प्रोजेक्ट (LHP) का उद्घाटन किया। इसमें आधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ 2000 से अधिक किफायती फ्लैट बनाए गए हैं। इन परियोजनाओं के निर्माण नवीन तकनीक अपनाई गई है, जो यहां के रहवासियों को टिकाऊ और विहंगम अनुभव देगी। इससे पहले चेन्नई, राजकोट और इंदौर में भी ऐसे लाइट हाउस प्रोजेक्ट तैयार हो चुके हैं। 1 जनवरी 2021 को प्रधानमंत्री ने ही आधारशिला रखी थी।
  • रांची एलएचपी के लिए जर्मनी की प्रीकास्ट कंक्रीट कंस्ट्रक्शन सिस्टम-3 डी वॉल्यूमेट्रिक तकनीक को अपनाया गया है। एलएचपी रांची की एक अनूठी विशेषता यह है कि प्रत्येक कमरे को अलग से बनाया गया है और फिर पूरी संरचना को लेगो ब्लॉक खिलौनों की तरह जोड़ा गया है। एलएचपी लखनऊ का निर्माण प्री-इंजीनियर्ड स्टील स्ट्रक्चरल सिस्टम के साथ कनाडा के स्टे इन प्लेस पीवीसी फॉर्मवर्क का उपयोग करके किया गया है।
  • प्रधानमंत्री ने UP में 11,500 करोड़ की सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनसे कनेक्टिविटी में सुधार होगा। यातायात की भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी। इनमें लखनऊ रिंग रोड के तीन पैकेज और राष्ट्रीय राजमार्ग-2 के चकेरी से इलाहाबाद खंड को छह लेन का बनाना शामिल है। 
  • रामपुर-रुद्रपुर के पश्चिमी हिस्से के चार लेन की आधारशिला भी रखी; कानपुर रिंग रोड को छह लेन का बनाने और एनएच-24बी/एनएच-30 के रायबरेली-प्रयागराज खंड को चार लेन करने के दो पैकेज राष्ट्र को समर्पित किए। सड़क परियोजनाओं से कनेक्टिविटी में सुधार होगा, यातायात की भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी और क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।
  • 3700 करोड़ की 744 ग्रामीण सड़क परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं। इनमें 5,400 किमी  से अधिक ग्रामीण सड़कों का संचयी निर्माण होगा, जिससे राज्य के लगभग 59 जिलेलाभान्वित होंगे।  
  • 8200 करोड़ की रेल प्राजेक्ट की सौगात दी। इनमें भटनी-पियोकोल बाइपास लाइन, बहराइच-नानपारा-नेपालगंज रोड रेल खंड के आमान-परिवर्तन की आधारशिला रखी। गंगा नदी पर रेल पुल, गाजीपुर शहर और गाजीपुर घाट से तारीघाट तक नई रेल लाइन का भी उद्घाटन किया। गाजीपुर में मेमू ट्रेन को हरी झंडी   दिखाई। 
  • प्रयागराज, जौनपुर और इटावा में कई सीवेज उपचार संयंत्रों और ऐसी अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन और लोकार्पण किया।