Ayodhya Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले अतिथियों के वाहनों की पार्किंग के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 51 जगह चिन्हिृत की हैं। पार्किंग में 22 हजार से ज्यादा वाहनों को खड़ा किया जा सकेगा। इनमें से कुछ पार्किंग स्‍थल वीवीआईपी(VVIP) और वीआईपी(VIP) मेहमानों के लिए आरक्षित किए गए हैं। पार्किंग के लिए किसी भी मेहमानों को भटकना न पड़े, इसके लिए पार्किंग स्थलों को गूगल मैप पर अपलोड कर दिया गया है।

ड्रोन से होगी पार्किंग स्थल की निगरानी
अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी), यातायात बी.डी पॉल्सन ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने वाले मेहमानों की गाड़ियों को पार्क करने के लिए 51 स्थानों को चिह्नित किया गया है। इसके अलावा मल्टीलेवल पार्किंग में भी गाड़ियों को खड़ा किया जाएगा। सुरक्षा के लिहाज से काफी पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। इन पार्किंग स्थल की निगरानी ड्रोन से की जाएगी।

यहां बनाए गए हैं पार्किंग स्‍थल
रामपथ पर पांच स्थानों, भक्ति पथ मार्ग पर एक स्थान, धर्म पथ मार्ग पर चार स्थानों, परिक्रमा मार्ग पर पांच स्थानों,  रामपथ से उनवल मार्ग पर सात स्थानों, बंधा मार्ग पर दो स्थानों, टेढ़ी बाजार रामपथ से महोबरा मार्ग पर एक स्थान पार्किंग के लिए चिह्नित किया गया।
इसके अलावा एनएच 27 पर 10 स्थानों, अयोध्या से गोंडा मार्ग पर दो, तीर्थ क्षेत्र पुरम में सात स्थानों और कारसेवक पुरम टेंट सिटी के आस-पास तीन स्थानों, रामकथा मंडपम पर चार स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

यहां होंगी वीवीआईपी पार्किंग
अयोध्या के पुलिस क्षेत्राधिकारी (यातायात) राजेश तिवारी ने बताया कि रामपथ और भक्ति पथ स्थित छह पार्किंग स्थानों को अति विशिष्ट मेहमानों के वाहनों के लिए आरक्षित किया गया है। इसके अलावा धर्म पथ मार्ग और परिक्रमा मार्ग पर नौ पार्किंग स्थानों को वीआईपी के लिए आरक्षित किया गया है। पुलिस बल के लिए एनएच-27 में आठ पार्किंग स्थानों को आरक्षित किया गया है।