Ardh Narishwar Dham: निर्मोही अखाड़े की महामंडलेश्वर स्वामी हिमांगी सखी ने किन्नर समाज को एकजुट करन के लिए पृथक अर्धनारीश्वर धाम का गठन किया है। प्रयागराज महाकुंभ में वह किन्नर समाज के वंचित संतों का महामंडलेश्वर और मंडलेश्वर पदों पर अभिषेक कराएंगी। स्वामी हिमांगी ने रविवार, 20 अक्टूबर को मुंबई में पृथक अर्धनारीश्वर धाम का गठन कर कई अहम ऐलान किए हैं। 

स्वामी हिमांगी सखी नेपाल के पशुपति पीठ से जुड़ी हैं और पांच भाषाओं में श्रीमद्भागवत कथा का रसपान करती हैं। वाराणसी लोकसभा सीट से वह चुनाव लड़ चुकी हैं। किन्नरों के उत्थान के लिए उन्होंने मुंबई में अर्धनारीश्वर धाम स्थापित की है। बताया कि प्रयागराज महाकुंभ के दौरान कथा, सामाजिक जागरूकता, पूजन-हवन और भंडारे होंगे। इस दौरान कई देशों से उनके शिष्य परिवार आएंगे।  

माहभर संगम की रेती रहेंगे किन्नर 
स्वामी हिमांगी सखी ने बताया, महाकुंभ मेले में शिविर लगाए जाएंगे। इस दौरान किन्नर महीने भर संगम की रेती पर रहेंगे। वह गंगा स्नान और कल्पवास करेंगे। स्वामी हिमांगी ने कहा, इस दौरान जर्मनी, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, ब्राजील, रूस, नेपाल सहित अन्य देशों से हजारों की संख्या में शिष्य परिवार के साथ आएंगे। 

मौनी अमावस्या पर पदवी धारण 
स्वामी हिमांगी सखी ने यह भी बताया कि प्रयागराज के आसपास के प्रमुख धार्मिक स्थलों, जैसे वाराणसी, चित्रकूट, कौशाम्बी, कुशीनगर और मिर्जापुर में भी पूजन-अर्चन किया जाएगा। महाकुंभ के दौरान मौनी अमावस्या के दिन किन्नर संतों को महामंडलेश्वर और मंडलेश्वर की पदवी प्रदान की जाएगी।

28 अक्टूबर को आएंगी प्रयाराज 
स्वामी हिमांगी सखी 28 अक्टूबर को महाकुंभ की तैयारी को अंतिम रूप देने के लिए प्रयागराज आएंगी। इस दौरान वह कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद से मिलकर अर्धनारीश्वर धाम के लिए जमीन और सुविधाओं का आवेदन करेंगी।