Prayagraj Mahakumbh 2025: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 2025 में लगने वाले महाकुंभ मेले की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। आप भी प्रयाराज महाकुंभ में शामिल होने की सोच रहे हैं तो साइबर ठगों से सावधान रहिए। फर्जी वेबसाइटों के जरिए वह आपको ठगी का शिकार बना सकते हैं। पर्यटन विभाग ने ऐसी 8 फर्जी वेबसाइट चिह्नित की है, जिनके जरिए टेंट सिटी की फर्जी बुकिंग हो रही है। 

प्रयाराज महाकुंभ-2025 के लिए बनाई गईं फर्जी वेबसाइटों का खुलासा होते ही प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया। पर्यटन विभाग जालसाजों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने जा रहा है। बताया कि टेंट सिटी और टेंट कॉलोनी की बुकिंग से इन वेबसाइटों पर का कोई लेना देना नहीं है। यह एक तरह का फर्जीवाड़ा है। लोग इनके झांसे में न आएं। 

महाकुंभ में श्रद्धालुओं की संख्या
प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ-2025 में करीब 40 करोड़ श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है। इन श्रद्धालुओं को परेशानी न हो, इसके लिए पर्यटन विभाग ने अराइवल झूसी में टेंट सिटी और परेड ग्राउंड में टेंट कॉलोनी बनवा रहा है। ताकि, श्रद्धालुओं को कम कीमत पर अच्छी सुविधाएं मिल सकें।

यह भी पढ़ें: Mahakumbh Mela 2025: कब लगेगा अगला महाकुंभ मेला? जानें सही तारीख, स्थान और भी अन्य जरुरी बातें

15 हजार तक रोजाना किराया 
साइबर ठग फर्जी वेबसाइट और फर्जी टेंट सिटी के नाम पर लोगों से ठगी कर रहे हैं। वेवासाइट में उन्होने उल्टा किला के पास टेंट सिटी बनाने का दावा किया है। एक दिन का न्यूनतम किराया 8 से 15 हजार रुपए निर्धारित कर रखा है।

यह भी पढ़ें: प्रयागराज महाकुम्भ-2025: सीएम योगी ने लांच किया वेबसाइट और मोबाइल ऐप, मिलेंगी यह सुविधाएं 

कानूनी कार्रवाई के निर्देश
कुंभ मेला अधिकारी विजय किरन आनंद ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही श्रद्धालुओं को ऐसे लोगों से जागरूक रहने की सलाह दी है।