Kashi Vishwanath Kanwar Yatra: सावन के महीने में कांवड़ यात्रा लेकर काशी विश्वनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सरकार ने विशेष इंतजाम किए हैं। प्रयागराज-वाराणसी हाईवे की एक लेन कांवड़ यात्रियों के लिए आरक्षित कर दी गई है। 31 दिन तक इस लेन पर वाहन की एंट्री बंद बंद रखने का फैसला लिया गया है।

प्रयागराज-वाराणसी हाईवे (Prayagraj-Varanasi highway) पर यह व्यवस्था 20 जुलाई की रात 12 बजे से 19 अगस्त की रात 12 बजे तक लागू रहेगी। साथ ही वाराणसी में शनिवार रात से मंगलवार सुबह तक भारी वाहनों को एंट्री नहीं मिलेगी। काशी के कैंट स्टेशन में एक होल्ड एरिया बनाया जाएगा। जहां कांवड़ यात्री आराम कर सकेंगे। 

Prayagraj-Varanasi highway

एक लेन में सिर्फ कांवड़ियों के वाहन 
सावन पर भोलेबाबा के हजारों भक्त संगम (प्रयागराज) से जल लेकर काशी विश्वनाथ को चढ़ाने के लिए आते हैं। कावड़ियों को इस दौरान असुविधा न हो, इसके लिए यूपी सरकार ने प्रयागराज-वाराणसी हाईवे (Prayagraj-Varanasi highway) की एक लेन बंद रखने का निर्णय लिया है। इसमें कोई भारी वाहन या चार पहिया वाहन नहीं चलेंगे। सिर्फ कावड़ यात्रियों के वाहन ही अलाऊ रहेंगे। 

गोदौलिया-मैदागिन नो व्हीकल जोन 
वाराणसी में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अगले सप्ताह पुलिस व प्रशासनिक अफसरों की बैठक होनी है। सावन सोमवार के दौरान गोदौलिया से मैदागिन तक नो व्हीकल जोन घोषित किया जाएगा। यहां सभी वाहनों की एंट्री प्रतिबंधित रहेगी। सिर्फ स्थानीय लोग ही वाहन लेकर आ सकेंगे। उनके लिए पास जारी किए जा सकते हैं। 

कैंट स्टेशन में होल्डिंग एरिया के अलावा जीआरपीर (GRP) और आरपीएफ (RPF) के जवानों को मुस्तैद किया जाएगा। सीसीटीवी कैमरे दुरुस्त कराए जा रहे हैं। सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद रहेंगी।