Prednisolone Eye Drop Banned: उत्तर प्रदेश के आगरा में जेपी ड्रग्स फार्मा द्वारा निर्मित प्रेडनिसोलोन आई ड्रॉप गुणवत्ता में फेल साबित हो गई। जांच में इसके सैंपल अमानाक मिलने के बाद उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन ने सभी जिलों से इसके वायल वापस मंगाए हैं। साथ ही जिम्मेदार अफसरों को पत्र लिखकर ड्रग वेयर हाउस इस दवा के वितरण पर रोक लगाए जाने के आदेश दिए हैं। 

उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन द्वारा जारी पत्र में बताया गया कि आगरा के जेपी ड्रग्स फार्मा कंपनी द्वारा निर्मित आई ड्रॉप प्रेडनिसोलोन सोडियम फास्फेट 1.0, 5 एमएल वायल बैच नंबर जेडीएलआई-595 जांच में अधोमानक मिली है। सितंबर 2023 में यह बैच जारी किया गया था। इसकी एक्सपायरी अगस्त 2025 है।

दुष्प्रभाव की आशंका नहीं, लेकिन असर कम 
विशेषज्ञों ने बताया कि अधोमानक मिले आई ड्रॉप से आंखों पर दुष्प्रभाव की आशंका नहीं है, लेकिन इसका असर कम हो रहा है। इसलिए कॉरपोरेशन ने इस्तेमाल पर रोक लगाई है। आंखों में सूजन, लाली या खुजली होने पर यह दवा मरीजों को दी जाती है।

बरेली में लौटाए गए 100 वॉयल
बरेली के जिला अस्पताल में प्रेडनिसोलोन सोडियम फास्फेट के 100 वॉयल आए थे। गनीमत रही कि यह आई ड्रॉप किसी मरीज को नहीं दिया गया। सैंपल फेल होने की जानकारी मिलते ही सभी 100 वॉयल ड्रग वेयरहाउस को लौटा दिए गए हैं।