PM modi Ayodhya Visit Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अयोध्या पहुंचे। यहां पीएम ने एयरपोर्ट से अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन तक 8 किमी लंबा रोड शो किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। इस नए रेलवे स्टेशन को राम मंदिर के मॉडल पर बनाया गया है। रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पीएम स्टेशन के इन्फ्रास्ट्रक्चर, सुविधाओं की जानकारी दी। पीएम मोदी ने अमृत भारत ट्रेन में पहली यात्रा कर रहे बच्चों से बात भी की। इसके बाद उन्होंने 2 अमृत भारत और 6 वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। 

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने दलित महिला मीरा मांझी से मुलाकात की। मीरा मांझी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की 10वीं करोड़वीं लाभार्थी है। पीएम मीरा के घर चाय पी। इसके बाद महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए।

Prime Minister Narendra Modi in Ayodhya

Live Updates...

  • प्रधानमंत्री रेलवे स्टेशन से दलित मीरा मांझी के घर पहुंचे। यहां उन्होंने चाय पी। मीरा पीएम उज्ज्वला योजना की 10 करोड़वीं लाभार्थी 
  • पीएम मोदी ने 5 अमृत भारत और 6 वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। 
  • पीएम मोदी स्टेशन पर खड़ी अमृत भारत ट्रेन में पहुंचे। वहां उन्होंने बच्चों से बात की।
  • पीएम मोदी ने अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पीएम मोदी को स्टेशन के मॉडल की जानकारी दी।
  • पीएम मोदी अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पहुंच गए हैं। जहां राज्यपाल आनंदी बेन और सीएम योगी आदित्यनाथ ने उन्हें रिसीव किया। 
  • पीएम मोदी ने एयरपोर्ट से अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन तक अपना रोड शो शुरू किया। सड़क किनारे खड़े लोग उनकी एक झलक पाने को आतुर दिखे।
  • सड़क किनारे खड़े लोगों में कुछ लोग नेपाल का झंडा थामे नजर आए। वे सभी मां सीता के मायके से आए हैं। सभी ने पीएम मोदी का स्वागत किया। 
  • भीड़ में खड़ी एक महिला पीएम मोदी की आरती उतारती नजर आई। पीएम मोदी ने अपनी गाड़ी से दोनों हाथों को बाहर निकालते हुए हवा में लहराया और लोगों का अभिवादन किया। 

पीएम मोदी ने 8 ट्रेनों का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने किया 8 किमी लंबा रोड शो
इससे पहले एयरपोर्ट पर सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। इसके बाद पीएम मोदी ने एयरपोर्ट से रेलवे स्टेशन तक 8 किमी लंबा रोड शो शुरू किया। सड़क के दोनों तरफ लोग कतारबद्ध थे, सभी पीएम मोदी की एक झलक पाने को आतुर दिखे। पुष्पवर्षा कर लोगों ने पीएम मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी बरबस होकर अपनी गाड़ी के पायदान पर खड़े होकर लोगों का अभिवादन करते नजर आए। रास्ते में 40 अलग-अलग मंच बनाए गए। जहां राज्य और देश के करीब 1400 से ज्यादा लोक कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। जगह-जगह वैदिक मंत्रों के बीच छात्रों ने शंख और डमरू की ध्वनि के साथ पीएम मोदी का स्वागत किया गया। 

अयोध्या तीसरी बार पहुंचे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी का यह तीसरा अयोध्या दौरा है। पहली बार वे 5 अगस्त, 2020 को अयोध्या पहुंचे थे। तब उन्होंने भगवान श्रीराम के नए मंदिर की भूमि पूजन में शामिल हुए थे। यह सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद आयोजित किया गया था। इसके बाद प्रधानमंत्री 23 अक्टूबर, 2022 को दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए थे। 

शंख और डमरू बजाकर पीएम मोदी का स्वागत
पीएम मोदी का अयोध्या में शंख और डमरू बजाकर स्वागत हुआ। अयोध्या के वैभव मिश्रा शंख और काशी के मोहित मिश्रा ने डमरू बजाकर पीएम मोदी का रामलला की धरती पर स्वागत किया।

एक दिन पहले पीएम मोदी ने किया ट्वीट
पीएम मोदी ने शुक्रवार को एक्स पर पोस्ट कर अपने अयोध्या दौरे की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या के विकास के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। 

22 जनवरी को फिर आएंगे पीएम मोदी
22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम के नए मंदिर का उद्घाटन होगा। मंदिर का गर्भगृह बनकर तैयार है। हवन-पूजन का कार्यक्रम शुरू हो चुका है। मंदिर के उद्घाटन समारोह के लिए देश के तमाम हस्तियों, राजनीति पार्टियों के प्रमुख और संतों को न्योता भेजा जा चुका है। 16 जनवरी से मुख्य अनुष्ठान शुरू होंगे। इसके बाद 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी दोपहर में अभिजीत मुहूर्त में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा करेंगे।