Ram Navami 2024: रामजन्मोत्सव को लेकर राममंदिर को सजाया जा रहा है। रामजन्मभूमि पथ पर 80 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। ट्रस्ट ने गाइडलाइन जारी की, जिसके मुताबिक रामलला के दरबार में 15 से 18 अप्रैल तक वीआईपी दर्शन पर रोक लगा दी गई है। जारी गाइडलाइन के अनुसार सोमवार से चार दिनों तक वीआईपी दर्शन की कोई व्यवस्था नहीं रहेगी। 

बता दें, चैत्र शुक्ल सप्तमी यानी सोमवार से अयोध्या में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। इसी देखते हुए राममंदिर ट्रस्ट ने वीआईपी दर्शन पर रोक लगा दी। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने भक्तों से अपील की है कि इन तिथियों पर वीआईपी प्रोटोकाल धारक अयोध्या न आएं। भीड़ में वीआईपी दर्शन कराना संभव नहीं है। पहले से बने विशिष्ट व सुगम पास 18 अप्रैल तक मान्य नहीं किए जाएंगे। ऐसे में पास धारकों को भी वीआईपी सुविधा नहीं दी जाएगी।

लग रहे 80 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे
 रामजन्मभूमि पथ पर 80 से अधिक अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। पथ पर जर्मन हैंगर लगने की वजह से कुछ कैमरे दूर के ही दृश्यों को कैद कर पाएंगे। ऐसे में नजदीकी दृश्यों को भी कैद करने के लिए अतिरिक्त कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही भक्तों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो उसके लिए पथ पर करीब 50 स्थानों पर वॉटर कूलर लगाए गए हैं।

रामलला के दर्शन के समय में बदलाव
रामलला के दर्शन अवधि में बदलाव हो सकता है। इसको लेकर मंथन चल रहा है। रविवार को ट्रस्ट व पुलिस अधिकारियों के बीच परिसर में बैठक हुई। जिसमें तय हुआ है कि रामलला के दर्शन अवधि में 16 अप्रैल से बदलाव किए जाएगा। बता दें, पहले 15 अप्रैल से दर्शन अवधि में बदलाव होना था, लेकिन श्रद्धालुओ की संख्या अभी बहुत कम है। इसलिए दर्शन अवधि में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है। भीड़ की स्थिति को देखते हुए 16 अप्रैल से मंदिर को 20 घंटे खोलने की योजना बनाई जा रही है।