UP Police Exam 2024: उत्तरप्रदेश में 60244 पदों के लिए पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा चल रही है। 31 अगस्त तक चलने वाली परीक्षा का रविवार को तीसरा दिन है। 67 जिलों के 1154 सेंटर पर एग्जाम शुरू हो गया। परीक्षा में सेंध लगाने वालों पर खासी नजर है।रविवार को भी बस और रेलवे स्टेशनों पर खचाखच भीड़ रही। दो दिन में 6 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल नहीं हुए। दो दिन में 130 संदिग्ध मिले। शनिवार को अलग-अलग जिलों से 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया। 

प्रतापगढ़ में परीक्षा देने आए युवक-युवती ने किया सुसाइड 
प्रतापगढ़ में चिलबिला स्टेशन के पास पुलिस भर्ती परीक्षा देने निकले युवक ने प्रेमिका के साथ काशी एक्सप्रेस ट्रेन के आगे कूद कर जान दे दी। घटना रविवार सुबह चार बजे की है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा। युवक गजेंद्र अमेठी के संग्रामगढ़ का रहने वाला था। लड़की ममता सरोज प्रतापगढ़ के सांगीपुर की रहने वाली थी। 

दो पाली में परीक्षा 
पहली पाली की परीक्षा 10 से 12 बजे तक है। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक है। सभी जिलों के परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। परीक्षा केंद्रों पर सुबह से ही अभ्‍यर्थियों की कतार लगी रही। बता दें  कि दो दिन के पेपर में गणित और रीजनिंग के सवालों ने अभ्‍यर्थियों को खूब रुलाया। 

सैंडिल और जूते तक उतरवाए 
रविवार को नोएडा, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज और आगरा सहित सभी जिलों में परीक्षा केंद्र के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस तैनात है। ड्रोन से निगरानी की जा रही है। तीसरे दिन महिला अभ्यर्थियों के जेवरात तक उतरवा दिए गए। हेयरपिन निकालकर बालों तक की जांच की गई। सैंडिल और जूते तक उतरवाए गए।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद भी नहीं दी परीक्षा 

  1. 9,63,676 अभ्यर्थियों को दूसरे दिन परीक्षा में होना था शामिल। 
  2. 8,24,573 एडमिट कार्ड दूसरे दिन की परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों ने किए थे डाउनलोड। 
  3. 6,57,443 अभ्यर्थी ही परीक्षा में हुए शामिल।
  4. 78.22 फीसदी अभ्यर्थी दूसरे दिन उपस्थित रहे। 
  5. 72 अभ्यर्थियों के दस्तावेज संदिग्ध मिले।  
  6. 3,21,322 अभ्यर्थी पहली और 3,36,121 अभ्यर्थी दूसरी पाली की परीक्षा में शामिल हुए। 
  7. 20.27 फीसद अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद भी परीक्षा देने नहीं आए।