Logo
UP By-election 2024 : उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों में उपचुनाव होने हैं। चुनाव आयोग ने सोमवार, 15 अक्टूबर को निर्वाचन कार्यक्रम घोषित कर दिया। 13 नवंबर को मतदान और 23 को रिजल्ट आने हैं। मिल्कीपुर का जिक्र नहीं है।

UP By-election 2024 : उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों में उपचुनाव होने हैं। चुनाव आयोग ने सोमवार, 15 अक्टूबर को निर्वाचन कार्यक्रम घोषित कर दिया। जारी कार्यक्रम के अनुसार, 13 नवंबर को मतदान और 23 को रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। यूपी की करहल, मिल्कीपुर सहित 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं। 

मिल्कीपुर उपचुनाव पर संशय 
यूपी की 10 विधानसभा सीटें रिक्त हैं, लेकिन अयोध्या की मिल्कीपुर उपचुनाव को लेकर संशय बना हुआ है। चुनाव आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम में मिल्कीपुर का जिक्र नहीं है। इस पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया, उपचुनाव वहां भी होगा, लेकिन पीटीशन दायर है। इसलिए निर्वाचन कार्यक्रम घोषित नहीं किया जा रहा है।   

UP की इन सीटों पर होने हैं उपचुनाव 

विधानसभा चुनाव 2022 में जीते  पार्टी घोषित प्रत्याशी
करहल () अखिलेश यादव सपा तेज प्रताप यादव 
कटेहरी (अम्बेडकरनगर) लालजी वर्मा सपा शोभावती वर्मा
मिल्कीपुर (अयोध्या) अवधेश प्रसाद  सपा अजीत प्रसाद 
फूलपुर (प्रयागराज) प्रवीण पटेल  BJP मुस्तफा  सिद्दकी 
मझवां (मिर्जापुर)  विनोद कुमार बिंद  निषाद पार्टी डॉ ज्योति बिंद
कुंदरकी (संभल) जियाउर रहमान बर्क सपा  
खैर (अलीगढ़) अनूप वाल्मीकि BJP  
गाजियाबाद सदर अतुल गर्ग  BJP  
सीसामऊ (कानपुर) इरफान सोलंकी  सपा  नसीम सोलंकी 
मीरापुर, मुजफ्फनगर चंदन चौहान  RLD  

यह भी पढ़ें: UP विधानसभा उपचुनाव 2024: सपा ने 6 सीटों पर उम्मीदवारों का किया ऐलान, अखिलेश की सीट से लालू के दामाद को टिकट

UP में यहां होने हैं उपचुनाव
यूपी की मिल्कीपुर, कटेहरी, करहल, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर, मंझवा, मीरापुर, फूलपुर और सीसामऊ विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं। 5 सीटों पर समाजवादी पार्टी के विधायक थे। जबकि, एक-एक सीट पर RLD-निषाद पार्टी और तीन सीट BJP के पास थीं। लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने जिस तरह अपना जनाधार बढ़ाया है, उससे भाजपा नेतृत्व चिंतित है। इन चुनावों को सीएम योगी के लिए अग्निपरीक्षा माना जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: BSP पहली बार लड़ेगी उपचुनाव: मायावती ने लखनऊ में बनाई रणनीति, फूलपुर, कटेहरी और मझवां में प्रत्याशी घोषित

सीट बंटवारे को लेकर विवाद 
उत्तर प्रदेश उपचुनाव के लिए सपा ने छह सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं, लेकिन अभी सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बनी। NDA में भी सीटों को लेकर विवाद की स्थिति है। 10 में से 9 सीटें भाजपा ने अपनी पास रखी है। जबकि, मुजफ्फरनगर जिले की मीरपुर सीट RLD को दी गई है। यहां से RLD के चंदन चौहान विधायक थे, जो बाद में बिजनौर से सांसद बन गए। मिर्जापुर की मझवां और अम्बेडकर नगर की कटेहरी सीट पर निषाद पार्टी चुनाव लड़ना चाह रही है, लेकिन भाजपा नेतृत्व सहमत नहीं है। 

5379487