UP By-election 2024 : उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों में उपचुनाव होने हैं। चुनाव आयोग ने सोमवार, 15 अक्टूबर को निर्वाचन कार्यक्रम घोषित कर दिया। जारी कार्यक्रम के अनुसार, 13 नवंबर को मतदान और 23 को रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। यूपी की करहल, मिल्कीपुर सहित 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं। 

मिल्कीपुर उपचुनाव पर संशय 
यूपी की 10 विधानसभा सीटें रिक्त हैं, लेकिन अयोध्या की मिल्कीपुर उपचुनाव को लेकर संशय बना हुआ है। चुनाव आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम में मिल्कीपुर का जिक्र नहीं है। 

UP में यहां होने हैं उपचुनाव
यूपी की मिल्कीपुर, कटेहरी, करहल, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर, मंझवा, मीरापुर, फूलपुर और सीसामऊ विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं। 5 सीटों पर समाजवादी पार्टी के विधायक थे। जबकि, एक-एक सीट पर RLD-निषाद पार्टी और तीन सीट BJP के पास थीं। लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने जिस तरह अपना जनाधार बढ़ाया है, उससे भाजपा नेतृत्व चिंतित है। इन चुनावों को सीएम योगी के लिए अग्निपरीक्षा माना जा रहा है। 

सीट बंटवारे को लेकर विवाद 
उत्तर प्रदेश उपचुनाव के लिए सपा ने छह सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं, लेकिन अभी सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बनी। NDA में भी सीटों को लेकर विवाद की स्थिति है। 10 में से 9 सीटें भाजपा ने अपनी पास रखी है। जबकि, मुजफ्फरनगर जिले की मीरपुर सीट RLD को दी गई है। यहां से RLD के चंदन चौहान विधायक थे, जो बाद में बिजनौर से सांसद बन गए। मिर्जापुर की मझवां और अम्बेडकर नगर की कटेहरी सीट पर निषाद पार्टी चुनाव लड़ना चाह रही है, लेकिन भाजपा नेतृत्व सहमत नहीं है।