Logo
UP by-election 2024: उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए रविवार, 13 अक्टूबर को दिल्ली में भाजपा की बैठक हुई। इसमें 9 पर बीजेपी और एक सीट RLD उम्मीदवार उतारे जाने पर सहमति बनी है। संजय निषाद इससे नाराज हैं।

UP by-election 2024: उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर प्रस्तावित उपचुनावों की तैयारियां जारी हैं। रविवार को दिल्ली में भाजपा नेतृत्व ने बैठक कर सीट शेयरिंग का फार्मूला तय किया। इसमें 9 पर बीजेपी और एक सीट RLD उम्मीदवार उतारे जाने पर सहमति बनी है। हालांकि, भाजपा नेतृत्व के इस फैसले से निषाद पार्टी के संजय निषाद नाराज हैं। वह मिर्जापुर की मझवां और अम्बेडकर नगर की कटेहरी सीट पर चुनाव लड़ना चाहते हैं। 

बीजेपी सूत्रों की मानें तो उत्तर प्रदेश की 10 में से 9 सीटों पर खुद चुनाव लड़ना चाहती है। जबकि, मुजफ्फरनगर जिले की मीरपुर सीट RLD को देने का फैसला किया है। भाजपा ने 9 सीटों के लिए अपने उम्मीदवार भी लगभग तय कर लिए हैं। 20 अक्टूबर तक इनके नामों का ऐलान किया जा सकता है। 

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी का गठबंधन आरएलडी, निषाद पार्टी, सुभाषपा और अपना दल (S) अन्य छोटे दलों से है। लेकिन उपचुनाव में सिर्फ आरएलडी को एक सीट दिए जाने पर सहमति बनी है। मुजफ्फरपुर जिले की मीरपुर सीट से RLD के चंदन चौहान विधायक थे, जो बाद में बिजनौर से सांसद निर्वाचित हो गए। 

यह भी पढ़ें: UP विधानसभा उपचुनाव 2024: सपा ने 6 सीटों पर उम्मीदवारों का किया ऐलान, अखिलेश की सीट से लालू के दामाद को टिकट

मिर्जापुर जिले की मझवां सीट से निषाद पार्टी के MLA डॉ बिंद भदोही से लोकसभा सदस्य निर्वाचित हुए हैं। ऐसे में मझवां सीट भी निषाद पार्टी को मिल सकती है। संजय निषाद को मनाने की जिम्मेदारी भाजपा के सीनियर नेताओं को सौंपी गई है, लेकिन वह किसी से बात को तैयार नहीं है। गृहमंत्री अमित शाह से समय मांगा है। 

यह भी पढ़ें: BSP पहली बार लड़ेगी उपचुनाव: मायावती ने लखनऊ में बनाई रणनीति, फूलपुर, कटेहरी और मझवां में प्रत्याशी घोषित

UP की इन सीटों पर उपचुनाव
उत्तर प्रदेश की मिल्कीपुर, करहल, कटेहरी, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर, मीरापुर, मंझवा, फूलपुर और सीसामऊ विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं। इनमें से 5 सीटों पर समाजवादी पार्टी के विधायक थे। जबकि, एक-एक में RLD-निषाद पार्टी और तीन सीट BJP के पास थीं। लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने जिस तरह अपना जनाधार बढ़ाया है, उससे भाजपा नेतृत्व चिंतित है। इन चुनावों को सीएम योगी के लिए अग्निपरीक्षा माना जा रहा है। 

5379487