UP Police Constable Bharti Re-exam Date Out: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान कर दिया है। बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, UP Police 2024 की लिखित परीक्षा 23,24,25 अगस्त और 30,31 अगस्त 2024 को आयोजित होंगी। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 60244 पदों को भरा जाएगा।

UP Police Constable Bharti Re-exam Date OUT: जानें कब होंगे एग्जाम
आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, UP Police Constable Bharti की Re-exam पूरे राज्य में 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को आयोजित की जाएगी। इससे पहले, यूपी पुलिस 2024 परीक्षा 17 और 18 फरवरी, 2024 को आयोजित की गई थी, जिसे पेपर लीक के कारण रद्द कर दिया गया था। नोटिस में ये भी बताया गया है कि परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी, जिसमें प्रति पाली  लगभग 5 लाख उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं।

उम्मीदवारों के लिए फ्री बस सर्विस
सरकार ने नोटिफिकेशन में ये भी ऐलान की है कि लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की निशुल्क बस सेवा की सुविधा मिलेगी। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थियों को अपने प्रवेश पत्र (UP Police Constable Admit Card) की दो अतिरिक्त प्रतियां डाउनलोड करना होगा। एक प्रति परीक्षा केंद्र के जिले में जाने के लिए तथा दूसरी प्रति परीक्षा के बाद अपने जिले में जाने के लिए बस कंडक्टर को देना होगा।

चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल परीक्षा शामिल है। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वालों को आगे की भर्ती प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।

सरकार ने 6 महीने के भीतर दोबार परीक्षा कराने की घोषणा की थी
पुलिस भर्ती परीक्षा में धांधली के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने परीक्षा प्रक्रिया में पारदर्शिता और अखंडता सुनिश्चित करने के लिए छह महीने के भीतर दोबारा एग्जाम कराने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि परीक्षा में गलती करने वाले लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पेपर लीक में शामिल लोगों पर 1 करोड़ रुपए तक जुर्माना
यूपी की योगी सरकार ने पेपर लीक को रोकने के लिए एक नया कानून भी लेकर आई है। जिसमें एक करोड़ तक का जुर्माना और आजीवन कारावास तक की सजा (दोनों ही हो सकती है) का प्रावधान है।

तैयारी में जुट जाएं अभ्यर्थी
अगर आप भी यूपी पुलिस कॉनस्टेबल भर्ती के लिए फॉर्म भरे हैं, तो बिना देरी किए परीक्षा की तैयारी में जुट जाएं। क्योंकि, अब बोर्ड ने भर्ती परीक्षा की नई तारीख जारी कर दी है।