UP Police Exam: यूपी में पुलिस भर्ती के लिए परीक्षा शनिवार से शुरू हो गई है। यह परीक्षा पुलिस के 60 हजार पदों के लिए शुरू की गई है। जो यूपी के विभिन्न जिलों में आयोजित की जा रही है। परीक्षा के पहले ही दिन कुछ संदिग्धों को पुलिस ने पकड़ लिया। 

परीक्षा देने आए एक अभ्यर्थी को पुलिस ने दबोचा 
बिजनौर शहर के रूट्स इंटरनेशनल स्कूल के परीक्षा केंद्र में पुलिस ने एक सॉल्वर को पकड़ लिया है। यह साल्वर फिंगरप्रिंट से जांच करते समय पकड़ में आया। पकड़ा गया अभ्यर्थी बिहार का रहने वाला है जो की बिजनौर के परीक्षार्थी की जगह परीक्षा देने के लिए शामिल हुआ था। आरोपी अभिनव आलोक पुत्र अनिल कुमार चंपारण विहार से पुलिस पूछताछ कर रही है। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि आशीष निवासी शिवाला कला की जगह परीक्षा देने आया था।

शामली में भी लिया एक अभ्यर्थी को हिरासत में
शामली में बायोमेट्रिक में पहचान नहीं होने पर पुलिस प्रशासन ने एक युवक को संदिग्ध के तौर पर दबोच लिया। पूछताछ में पता चला कि अभ्यर्थी की परीक्षा रविवार को होनी थी लेकिन वह एक दिन पहले ही परीक्षा केन्द्र पहुंच गया। अभ्यर्थी के पकड़े जाने पर खलबली मच गई और जांच एजेंसियां भी तत्परता के साथ लग गईं।

रविवार की जगह शनिवार को परीक्षा देने पहुंचा अभ्यर्थी
जानकारी लगते ही कई अधिकारी तत्काल मौके पर पहुंचे और अभ्यर्थी से पूछताछ की। अभ्यर्थी का नाम खादिम निवासी गांव भैंसानी बताया गया। पूछताछ व जांच में सामने आया कि अभ्यर्थी की परीक्षा रविवार को होनी है, लेकिन वह गलती से पहले दिन परीक्षा देने पहुंच गया था। हालांकि पूछताछ के बाद पुलिस ने अभ्यर्थी को छोड़ दिया।

दो पाली में आयोजित है परीक्षा
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा शनिवार से चालू है। जिसमें परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है पुलिस भर्ती परीक्षा, पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक, दूसरी पाली दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक, 17और 18 फरवरी को जिलें में होगी। पुलिस भर्ती की परीक्षा में नकल को रोकने के लिए ख़ास इंतजाम किए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्र की इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर से निगरानी की जा रही है।

रेटिना से ऐसे पकड़ में आएगा मुन्ना भाई 
मुन्ना भाईयों को पकड़ने के लिए रेटिना फोटो पहली बार लिए गए। रेटिना आंख का वह भाग जिस पर इमेज बनती है। रेटिना की डाइमेंशन हर व्यक्ति अलग-अलग होती है। इसलिए रेटिना पर बनी फिगर अलग-अलग होती है। जो किसी से मैच नहीं हो सकती है। रेटिना पर बनी इमेज तथा अभ्यर्थी के प्रवेश पत्र में लगा फोटो को मैच कराने पर मुन्ना भाई पकड़ में आ जाएगा।