Logo
UP Vidhan Sabha Monsoon Session: उत्तर प्रदेश विधानसभा में सोमवार को मानसून सत्र की शुरुआत हंगामेदार रही। सपा विधायक पेपर लीक, भ्रष्टाचार, कानून व्यवस्था सहित अन्य मुद्दों पर नारेबाजी करते हुए वेल तक पहुंच गए। स्पीकर सतीश महाना ने सझाइश देकर शांत कराया। 

UP Vidhan Sabha Monsoon Session: उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र सोमवार 29 जुलाई को शुरू हो गया। सत्र की शुरुआत ही हंगामेदार रही। सपा विधायक तख्तियां लेकर वेल तक पहुंच गए। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने सझाइश देकर उन्हें शांत कराया। 

विपक्षी विधायक पेपर लीक, कानून व्यवस्था और बाढ़ राहत सहित अन्य मुद्दों को लेकर हंगामा कर रहे थे। इस पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा-विपक्ष के हर सवाल का जवाब देंगे। इस दौरान दोनों डिप्टी सीएम केशव मौर्य और बृजेश पाठक भी साथ नजर आए। 

सपा विधायक जाहिद बेग अपनी शर्ट पर NCRB की रिपोर्ट चस्पा कर विधानसभा पहुंचे। सपा विधायक पल्लवी पटेल सदन में पहुंची तो मीडिया ने सीएम से मुलाकात पर सवाल पूछे, जिस पर जवाब देने से वह बचती रहीं। 

UP Vidhan Sabha Live; यूपी विधानसभा मानसून सत्र लाइव 

  • पैरा मेडिकल कॉलेज में नहीं मिल रहा आरक्षण 
    सपा विधायक राजेंद्र चौधरी ने प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों की स्थिति व रिक्त पदों का सवाल लगाया था। इस पर सरकार के जवाब का जिक्र करते हुए कहा, मेडिकल कॉलेजों में एससी की 856 और ओबीसी की 827 सीटें हैं। राजकीय कालेजों में सीटों की संख्या 4303 है। इस हिसाब से ओबीसी को 27 और एसीएसटी को 21 फीसदी आरक्षण मिला है, लेकिन पैरा मेडिकल कॉलेजों में आरक्षण का पालन सही तरीके से नहीं हो रहा, जिससे गरीब एससी एसटी और ओबीसी छात्र प्रवेश से वंचित रह जा रहे हैं। 
  • विद्युत व्यवस्था पर बोले डॉ आरके वर्मा 
    सपा विधायक डॉ आरके वर्मा ने उत्तर प्रदेश की लचर विद्युत व्यवस्था का मुद़्दा सदन में उठाया। इस पर ऊर्जा मंत्री ने जवाब दिया। कहा, विद्युत आपूर्ति बहाल कराने हर संभव प्रयास जारी हैं। 
  • अनिल प्रधान ने उठाया स्वास्थ्य सेवाओं का मुद्दा 
    मानिकपुर से सपा विधायक अनिल प्रधान ने स्वास्थ्य का मुद्दा उठाया। बताया कि मेरे जिले में डॉक्टरों की कमी है। उत्तर प्रदेश में कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन जांच और उपचार की उचित व्यवस्था नहीं है। आशा कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने की भी मांग उठाई। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने जवाब दिया। 

 

5379487