Logo
UP Vidhan Sabha Update: उत्तर प्रदेश में लव-जिहाद के मामले में उम्रकैद की सजा होगी। मंगलवार को विधानसभा में यह कानून ध्वनिमति से पास हो गया। योगी सरकार ने इस दौरान अनुपूरक बजट पेश किया। जिसमें सर्वाधिक 7518 करोड़ औद्योगिक विकास आवंटित किए गए।  

UP Vidhan Sabha Update: यूपी की योगी सरकार ने मंगलवार को 12 हजार 909 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया। जो मूल बजट का 1.6 प्रतिशत है। इसमें सर्वाधिक 7518 करोड़ धनराशि औद्योगिक विकास के लिए आवंटित की गई है। 

वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि अनुपूरक बजट में ऊर्जा विभाग के लिए 2000 करोड़्र, परिवहन विभाग को बसें खरीदने 1000 करोड़, अमृत योजना के लिए 600 करोड़, कौशल विकास के लिए 200 करोड़ और रोजगार मिशन के लिए 49.80 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। 

वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि राज्य सरकार का एजेंडा विकास और रोजगार को बढ़ाना है। अनुपूरक बजट में कुंभ मेला, बस खरीदी, औद्योगिक परियोजनाओं और 50 साल पुराने पुलों के नवनिर्माण के लिए धनराशि की व्यवस्था की गई है। 

यूपी सरकार ने फरवरी में 2024-25 के लिए 7.36 लाख करोड़ का बजट पेश किया था। मूल बजट के बाद इस साल का पहला अनुपूरक बजट है। यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हैं। लिहाजा, योगी सरकार का फोकस किसान-मजदूर और युवाओं पर है। 2023-24 में सरकार ने 28760.67 करोड़ का बजट रखा था।

यूपी विधानसभा अपडेट; UP Vidhan Sabha Live Update

  • लव जिहाद पर होगी उम्रकैद की सजा, सदन में कानून पास 
    उत्तर प्रदेश विधानसभा में मंगलवार को श्रम कानून में संशोधन किया गया है। साथ ही एंटी लव जिहाद कानून को विधायकों ने ध्वनिमत से पारित कर दिया। राज्यपाल की अनुशंषा के बाद यह दोनों कानून लागू हो जाएंगे। लव जिहाद के कानून के तहत अपराधी को उम्र कैद की सजा और जुर्माने का प्रावधान किया गया है। 
  • ग्राम प्रधान के मानदेय बढ़ाए जाने की मांग 
    सपा विधायक पंकज पटेल ने ग्रामीण विकास और ग्राम प्रधान के मानदेय का मुद्दा उठाया। इस पर जवाब देते हुए मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने बताया कि बिजली भुगतान के लि राज्य वित्त आयोग मद से दिया जाता है। मानदेय 3500 से बढ़ाकर 5 हजार किया गया था। 1266 पंचायतें हैं, जिनका बजट 5 लाख के आसपास है, इनका बजट बढ़ाने के संबंध में विभागीय स्तर पर विचार विमर्श किया जाएगा। 
  • रसोइया, आंगनबाड़ी और सहायिका वेतन बढ़ाने की मांग
    सपा विधायक ने रसोइया बहनों की कमी का मुद्दा उठाया। कहा, यूपी में एक तो उनकी संख्या कम है। मानदेय भी इतना कम दिया जाता है कि घर में काम करने वाली बाई भी इनसे तीन गुना ज्यादा वेतन ले जाती है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका का वेतन बढ़ाए जाने की भी मांग की है। 
  • 30 हजार महीना हो शिक्षा मित्रों का वेतन 
    सपा विधायक ने शिक्षा मित्रों की आर्थिक स्थित का मुद्दा उठाया। कहा, 10 हजार रुपए में ठीक से परिवार नहीं चला पा रहे। कई लोगों ने आत्महत्या कर ली। उनकी वेतन कम से 30 हजार रुपए की जाए। स्कूलों में अभी बिजली-पंखे नहीं हैं। बच्चों को यूनिफार्म तक नहीं बंटे। शिक्षा मंत्री ने जवाब दिया। कहा, सपा सरकार में शिक्षा मित्रों का मानदेय 3500 रुपए था, जिसे बढ़ाकर हमने 10 हजार किया है। अभी इसे बढ़ाने को लेकर कोई योजना नहीं है। 
  • महबूब अली ने उठाया मदरसों का मुद्दा 
    विधायक महबूब अली ने मदरसों के खिलाफ सरकार नीतियों और उनमें संसाधन बढ़ाने का मुद्दा उठाया। इस पर जवाब देते हुए अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ओम प्रकार राजभर ने बताया कि मदरसा आधुनिकीकरण योजना सरकार के तहत यह प्रावधान था, लेकिन यह योजना बंद हो गई है। 
    Uttar Pradesh Vidhan Sabha
    Uttar Pradesh Vidhan Sabha
  • शिवपाल बोले-2027 के चुनाव में भाजपा को गच्चा देंगे 
    प्रश्नकाल के दौरान भाजपा विधायक ने नेता प्रतिपक्ष के चयन पर इशारा करते हुए कहा, भतीजे ने चाचा को गच्चा दे दिया। इस पर जवाब देते शिवपाल यादव ने कहा, मुझे कोई गच्चा नहीं मिला। 2027 के चुनाव में हम भाजपा को गच्चा देने जा रहे हैं। आगे होने वाले विधानसभा चुनाव में भी लोकसभा चुनाव की तरह गच्चा देंगे। 
  • योगी बोले-17 प्रतिशत कम हुए योन उत्पीड़न के मामले 
    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यौन उत्पीड़न के सवाल पर जवाब दिया। कहा, आरोपियों को सजा देने में यूपी देश में तीसरे स्थान पर है। हर जिले में महिला थाना बनाया है। 2016 की तुलना में यौन उत्पीड़न के मामले साढ़े 17 प्रतिशत और दुष्कर्म के मामलों में 25 प्रतिशत की कमी आई है। 

UP Vidhan Sabha Live Video 

5379487