UP Police Exam 2024: उत्तरप्रदेश में 60244 पदों के लिए पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा आज से शुरू हो गई है। 9.30 बजे तक अभ्यर्थियों को एंट्री दी गई। इसके बाद सेंटर के मेन गेट बंद कर दिए गए। बता दें कि 31 अगस्त तक चलने वाली परीक्षा के पहले दिन शुक्रवार को बड़ी संख्या में अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे।  रात से ही रेलवे-बस स्टेशन परीक्षार्थियों से फुल हो गए। प्रयागराज में इतनी भीड़ थी कि बस में छात्रों ने खिड़की से एंट्री की। ट्रेनों में परीक्षार्थियों की भीड़ की वजह जमकर धक्का-मुक्की हुई।

प्लेटफॉर्म पर पढ़ाई, नींद भी ली
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की तरफ से 23 अगस्त से शुरू होने वाली परीक्षा के पहले दिन शुक्रवार को बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों की भीड़ देखने को मिली। अभ्यर्थी एक दिन पहले ही संबंधित शहर में पहुंच गए। गुरुवार की रात झांसी रेलवे स्टेशन पर अभ्यर्थियों की भीड़ देखने को मिली। स्टूडेंट्स को जगह नहीं मिली तो वो प्लेटफॉर्म पर ही सो गए। कुछ स्टूडेंट्स प्लेटफॉर्म पर पढ़ाई करते दिखाई दिए।

1154 केंदों पर परीक्षा देंगे अभ्यर्थी 
60244 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जा रही है। परीक्षा के लिए 67 जिलों में 1154 सेंटर बनाए गए हैं। कुल 48 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। पहले दिन दो शिफ्ट में 4.60 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। एग्जाम को लेकर पूरी सरकारी मशीनरी एक्टिव है। यूपी पुलिस से लेकर एसटीएफ की पैनी नजर है। 

सपा के पूर्व मंत्री के एक्स एकाउंट के खिलाफ FIR
लखनऊ में पेपर लीक की अफवाह फैलाने पर सपा के पूर्व मंत्री यासर शाह के एक्स एकाउंट @yasarshah_sp के खिलाफ FIR की गई है। माना जा रहा है कि पुलिस जल्द ही उनसे इस बारे में पूछताछ कर सकती है। गोरखपुर में महिला कांस्टेबल समेत 4 को एसटीएफ ने उठाया है। महिला कांस्टेबल के मोबाइल पर 5 प्रवेश पत्र मिले हैं। पूछताछ चल रही है। बता दें कि गुरुवार को कुछ व्हाट्सऐप चैनल पर पेपर के बदले 15 से लेकर 20 हजार रुपए भी मांगे जा रहे हैं।

नई ट्रेन और बसें चलाने के दावे नहीं आए काम  
कानपुर रेलवे स्टेशन पर भी बड़ी संख्या में भीड़ रही। ट्रेन में अभ्यर्थियों की भीड़ डिब्बों से लेकर बाथरूम तक देखने को मिली। परीक्षा को देखते हुए स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए प्रशासन ने नई ट्रेन और बसें चलाने के दावे किए। बावजूद इसके बसों और ट्रेनों में स्टूडेंट्स की भारी भीड़ देखने को मिली। प्रशासन के दावे अभ्यर्थियों के काम नहीं आए। 

फरवरी में लीक हो गया था पेपर 
बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती का पेपर फरवरी 2024 में लीक हो गया था। पुलिस अभ्यर्थियों ने सरकार से परीक्षा रद्द करने की मांग की थी। सरकार ने पेपर रद्द कर दिया था। जिसके बाद अब पुलिस भर्ती की परीक्षा 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को आयोजित की जा रही है। प्रशासन और पुलिस ने एग्जाम को लेकर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए हैं।