Mausam: उत्तरप्रदेश में घनघोर बारिश हो रही है। अब तक 683 मिमी बारिश हो चुकी है। भारी बरसात से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। 11 शहरों में रातभर पानी बरसा। सुल्तानपुर, जौनपुर और गाजीपुर में 8वीं तक के स्कूल बंद कर दिए हैं। मौसम विभाग ने UP में अगले तीन दिन तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने शुक्रवार (27 सितंबर) को 24 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की है। 

आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग ने 27 सितंबर को महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, संतकबीर नगर, बस्ती और कुशीनगर में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। गोरखपुर, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, खीरी, सीतापुर, जालौन, बहराइच, लखीमपुर, प्रयागराज, देवरिया, बांदा, चित्रकूट और कौशांबी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

हल्की बारिश और गाज गिरने की चेतावनी
मौसम विभाग ने आजमगढ़, मऊ, बलिया, संतकबीर नगर,  गोंडा, बलरामपुर, हरदोई, फतेहुपर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, सुल्तानपुर, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, वाराणसी, संतरविदास नगर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ,  बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, जौनपुर, गाजीपुर और सिद्धार्थ नगर में हल्की बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। 

इन जिलों में बारिश से ज्यादा तबाही 
सुल्तानपुर में रातभर बारिश हुई है। सुल्तानपुर में बारिश से 2 मंजिला मकान गिर गया है। सड़क भी बह गई। रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया। लखनऊ में तालाब में डूबने से दो बच्चों की मौत हो गई।  जौनपुर और सुल्तानपुर, गाजीपुर में बारिश के चलते क्लास 8 तक के स्कूलों को बंद कर दिया है। भदोही में आकाशीय बिजली गिरने से महिला और उसकी ननद की मौत हो गई।

अगले तीन दिन भारी बारिश 
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, ओडिशा में साइक्लोनिक सिस्टम का लो प्रेशर फिर बना है। इस वजह से यूपी में बारिश का दौर शुरू हुआ है। अब मानसून हर क्षेत्र में अपना असर दिखाएगा। उत्तरप्रदेश में अगले तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट है। नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी भी होगी। भारी बारिश से 20 जिलों में बाढ़ से हालात खराब हैं। गंगा, यमुना, शारदा, सरयू, गोमती, वरुणा, पांडू नदियों उफान पर हैं।