UP Weather: यूपी में काफी दिनों बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। शुक्रवार को भी कई जगहों पर हल्की बारिश हुई। साथ ही गरज-चमक के साथ बादलों की आवाजाही बनी रही। 

मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार और शनिवार को हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं अगले 48 घंटे के लिए नॉनस्टॉप मूसलाधार बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। तापमान की अगर बात की जाए तो बृहस्पतिवार को यूपी में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से 43.6 डिग्री के बीच रहा। 

78 फीसदी कम हुई बारिश
गुरुवार को भी यूपी में कई जिलों में आंधी तूफान के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई। जिसकी वजह से भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक इस वर्ष जून महीने में करीब अपेक्षा से 78 फीसदी कम बारिश हुई। लेकिन गर्मी से राहत मिली है।

पश्चिमी इलाकों में 25 जून से बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक 31 मई 2024 से मानसून बंगाल की खाड़ी में रुक गया था। लेकिन करीब 20 दिनों बाद एक बार मानसून फिर तेजी के साथ सक्रिय हुआ है। जिसकी वजह से आने वाले 48 घंटो तक मूसलाधार बारिश की संभावना है। वहीं पश्चिमी यूपी के इलाकों में 25 जून के बाद बारिश के आसार बन रहे हैं।

इन जिलों में जारी अलर्ट
मौसम विभाग ने बारिश को लेकर शुक्रवार को कई जिलों में अलर्ट जारी किया है। जिसमें प्रदेश के गोंडा, बहराइच, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती और मिर्जापुर के जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है। जबकि प्रयागराज, वाराणसी, बस्ती, गोंडा, श्रावस्ती, देवरिया और गोरखपुर के इलाकों में बिजली गिरने की संभावना है।