UP Mausam: यूपी मे मंगलवार को मौसम बदला हुआ रहेगा। मौसम विभाग मुताबिक प्रदेश के 17 शहरों में बारिश और 35 जिलों में हीटवेव का अलर्ट है। इसके साथ ही प्रदेश में प्री-मानसून की गतिविधि भी शुरू हो गई है। सुबह से ही बलरामपुर, बस्ती, बुलंदशहर, कुशीनगर और कानपुर में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली। वहीं कई शहरों का तापमान 47 डिग्री के पार जाने की संभावना है।

राजधानी लखनऊ में सोमवार देर शाम तेज आंधी चली। वहीं प्रदेश में आगरा फिर एक बार सबसे गर्म शहर रहा जहां का अधिकतम तापमान 47.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। कानपुर में गर्मी ने 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के पूर्वी जिलों में बारिश और तेज हवाओं का अलर्ट जारी किया है। 

कई इलाकों में आंधी, बारिश की संभावना
मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उससे सटे इलाके जम्मू-कश्मीर की तरफ से आ रहा है। जिसके चलते प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश की संभावना जताई जा रही है। इस दौरान पश्चिम बंगाल से आने वाली नम हवाएं भी प्रदेश में उमस को बढ़ाएंगी। वहीं नेपाल से सटे प्रदेश के तराई वाले इलाकों में नम हवाओं की वजह से हाई क्लाउड बनने के आसार हैं। जिसके कारण बारिश और आंधी चल सकती है।

कई जिलों में हीटवेव का रेड और ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के 8 जिलों में रेड और 27 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी होने वाले शहरों के लिए एडवाइजरी भी जारी की है। जिसमें बताया कि बुजुर्ग और बच्चे बिना सिर में कपड़े रखे, दोपहर के समय घर से बाहर नहीं निकले। इस दौरान पेय पदार्थ को ज्यादा से ज्यादा लें।

जानें कब जारी होते हैं रेड अलर्ट?
मौसम विभाग के मुताबिक, जब गर्मी या लू हद से ज्यादा बढ़ जाए यानी की जान-माल को नुकसान का डर होने लगे। तापमान 47°C पार चला जाए। ऐसी कंडीशन में रेड अलर्ट जारी कर दिया जाता है। साथ ही मौसम विभाग द्वारा एडवाइजरी भी जारी की जाती है। जिससे आमलोग अपना बचाव कर सकें।