UP Weather Update: उत्तर प्रदेश के पिछले 48 घंटे से बारिश आफत बनकर गिर रही है। रविवार को भी 20 जिलों में तेज बारिश हुई। मौसम विभाग ने सोमवार को पूर्वी हिस्से (पूर्वांचल) में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। जबकि, अधिकांश जिलों में छिटपुट बूंदाबांदी की संभावनना है। पश्चिमी यूपी में मानसून सिमटता दिख रहा है। यहां बारिश की संभावना नहीं है।

वीडियो देखें 

आकाशीय बिजली से इनकी मौत 

  • मौसम विभाग केंद्र लखनऊ ने यूपी के 26 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज और सिद्धार्थनगर में ऑरेंज अलर्ट है। यहां बिजली गिरने की भी आशंका है। शनिवार को आकाशीय बिजली से 5 लोगों की मौत हो गई।
  • जौनपुर के सवंसा गांव में आकाशीय बिजली गिरने से मां की मौके पर मौत हो गई, जबकि बेटा गंभीर रूप से झुलस गया। इसी तरह बरसठी थाना इलाके के बघनरी बसुही तट पर भेड़ चराने गए हरद्वारी निवासी सूर्यबली पाल (70) की मौत हो गई। महाराजगंज थाना क्षेत्र के सवंसा गांव में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई है। 

यह भी पढ़ें: Delhi Weather Update: राजधानी का बढ़ने लगा पारा, प्रदूषण भी बरपाएगा कहर, जानें ठंड कब देगी दस्तक

महाराजगंज में फसलें खराब, गांव में भरा पानी 
उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, सिद्धार्थनगर, अम्बेडकर समेत कुछ जिलों में लोग जलभराव से परेशान हैं। महाराजगंज में नदी नाले उफान पर हैं। नेपाल में महाव नाले का पश्चिमी तटबंध स्थित तरकुलवा टूट गया है। जिसका पानी महाराजगंज तक पहुंचा गया। नौतनवां तहसील क्षेत्र स्थित मरजादपुर, झिगटी, पडौली, सेवतरी, खैर हवा दूबे, कोहरगड्डी सहित सीमावर्ती गांवों में फसल खबरा हो गई। बाढ़ का पानी गांव में घुस रहा है। जिससे ग्रामीण भयभीत हैं।

यह भी पढ़ें: Weather Update: MP में तेज बारिश का दौर थमा, आज इंदौर-भोपाल समेत 37 जिलों में बूंदाबांदी

प्रतापगढ़ और गोरखपुर में जलभराव 
प्रतापगढ़ में भी लगातार बारिश से जलभराव की समस्या बनी हुई है। पट्टी सीएचसी परिसर में पानी भर गया है। गोरखपुर में भी लगातार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त है। शहर की कुछ कलोनियों में बाढ़ का पानी जाने से लोगों को परेशानी हुई। हालांकि, नगर निगम की टीम ने मौके पर पहुंचकर जलनिकासी की व्यवस्था की है।