What is Ramraj?: अयोध्या में प्रभु राम के भव्य मंदिर में आगमन को महज 9 दिन शेष हैं। ऐसे में रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी अंतिम चरण में पहुंच गई। उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को ऐलान किया कि कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले सभी मेहमानों को एक विशेष उपहार दिया जाएगा। जिसका नाम 'रामरज' है। देसी घी से बने मोतीचूर के लड्डुओं के अलावा रामरज समारोह का प्रसाद होगा। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखने के लिए देश भर से 11,000 से अधिक मेहमानों को आमंत्रित किया गया है।

रामरज क्या है?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर का शिलापूजन किया था। मंदिर के शिलान्यास के दौरान निकाली गई मिट्टी रामरज है। मिट्टी को छोटे-छोटे बॉक्स में पैक करके मेहमानों को गिफ्ट किया जाएगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक सदस्य ने कहा कि पवित्र मानी जाने वाली मिट्टी को घर के बगीचों में रखा जा सकता है। किसी भी घर में इस मिट्टी का होना सौभाग्य की बात है। जो लोग किसी भी कारण से समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे, उन्हें अगली बार जब भी मंदिर आएंगे तो उन्हें रामरज दिया जाएगा।

पीएम मोदी 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा करेंगे।

पीएम मोदी को उपहार में मिलेगी राम मंदिर की तस्वीर
ट्रस्ट ने एक और इंतजाम किया है। पीएम मोदी को जूट के थैले में पैक करके राम मंदिर की 15 मीटर लंबी तस्वीर दी जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा दोपहर 12.20 बजे होगी। लक्ष्मीकांत दीक्षित के नेतृत्व में पुजारियों की एक टीम मुख्य अनुष्ठान करेगी।

19 जनवरी तक दरवाजे लगा दिए जाएंगे
अब तक 16 दरवाजे लगाए जा चुके हैं और लगभग 4-5 दरवाजे शेष हैं, दरवाजे लगाने का सारा काम 19 जनवरी तक पूरा हो जाएगा। गर्भगृह के दरवाजे सोने से जड़े हुए हैं।