Bahraich Bulldozer Action: बहराइच में बुधवार (25 सितंबर) को बड़ी कार्रवाई हुई। सराय जगना गांव में सरकारी जमीन पर बने 23 मकानों पर 'यूपी सरकार' का बुलडोजर चला। हाईकोर्ट के आदेश के बाद जिला प्रशासन ने घरों को जमींदोज कर सरकारी जमीन से कब्जा हटाया। लोगों ने विरोध किया लेकिन प्रशासन के आगे किसी की नहीं चली। घर टूटने से महिलाएं फूट-फूटकर रो रही हैं। एक महिला तो रोते-रोते जमीन पर गिर गई, जिसे कुछ लोगों ने सहारा दिया और अपने साथ ले गए।

जानें पूरा मामला
फखरपुर विकासखंड में स्थित सराय जगना गांव में खलिहान और रास्ते की जमीन पर गांव के लोगों ने कब्जा कर लिया था। किसी ने पक्का तो किसी ने फूस की झोपड़ी बना ली थी। दो साल पहले दो पक्षों में रास्ते की जमीन को लेकर विवाद हुआ था। विवाद इतना बढ़ा कि मामला हाईकोर्ट तक जा पहुंचा। इसी बीच जिला प्रशासन को जानकारी मिली कि जिस जमीन को लेकर दो पक्ष लड़ रहे हैं वो तो सरकारी जमीन है।

100 से अधिक लोग बेघर
जिला प्रशासन ने एक साल पहले सभी परिवारों को नोटिस भेजकर सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने को कहा। हाईकोर्ट के आदेश के बाद बुधवार को जिला प्रशासन ने 23 घरों को बुलडोजर से जमींदोज कर सरकारी जमीन को कब्जे से मुक्त कराया गया। बता दें कि सभी घर 40 साल पहले बने थे, जिनमें 100 से अधिक लोगों का परिवार रहता था। भारी पुलिस बल की मौजूदगी में प्रशासन ने कार्रवाई को अंजाम दिया। 

एक्शन के बाद दहशत का माहौल
बुलडोजर एक्शन से पूरे इलाके में दशहत का माहौल हो गया। लोग अपने-अपने घरों का सामान निकाल रहे हैं। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी संख्या में फोर्स की तैनाती की गई थी।  उप जिलाधिकारी आलोक कुमार ने बताया कि हाईकोर्ट के आदेश पर 23 अवैध निर्माण को ढहाया गया है। पहले इनको नोटिस दिया गया था।