Airtel Tariff Plan Rate Increase : भारत में टेलीकॉम सेक्टर की दूसरी बड़ी कंपनी एयरटेल ने अपने टैरिफ प्लान्स की कीमतें बढ़ाने का फैसला किया। हाल ही में एक चैनल को दिए इंटरव्यू में चैयरमेन सुनील मित्तल ने इस बात का खुलासा कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2024 के सेकेंड हॉफ यानी जून के बाद एयरटेल अपने टैरिफ प्लान्स की कीमत बढ़ा सकती है। 

एयरटेल कंपनी का लक्ष्य आने वाले महीनों में प्रति यूज़र्स औसत रेवेन्यू (ARPU) को 208 रुपए से बढ़ाकर 300 रुपए करना है। 
गौरतलब है कि एयरटेल भारत में लगातार अपनी 5G सर्विस का विस्तार कर रहा है। दरअसल, 5जी सर्विस को भारत में फैलाने के लिए कंपनी स्पेक्ट्रम और अन्य बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने के लिए 40,000 रुपए से अधिक खर्च कर रही है। इस वजह से कंपनी अब धीरे-धीरे अपने निवेश की भरपाई करना चाह रही है। 

क्या होगी Jio और VI की रणनीति 
बता दें कि भारत के टेलीकॉम सेक्टर में टैरिफ प्लान्स के रेट में दिसंबर 2021 के बाद से कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि, ध्यान देने वाली बात है कि भारत में जब से इन टेलीकॉम कंपनियों ने 4जी सर्विस की शुरुआत की है, तब से कंपनियां हर 2-3 साल में टैरिफ प्लान्स की कीमतें बढ़ाई हैं।  

इसे भी पढ़ें : Oppo Reno 10 Pro 5G : ओप्पो का धांसू 5G मोबाइल 7 हजार सस्ता, स्टॉक खत्म होने से पहले कर दें ऑर्डर 

भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में कितने प्लेयर 
भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में तीन कंपनियों का राज है। जिसमें एयरटेल, जियो और वोडाफोन-आइडिया शामिल है। हालांकि BSNL भी भारतीय टेलीकॉम में बड़ा नाम है, लेकिन यूजर को अच्छी सेवा देने के मामले में यह कंपनी एयरटेल, जियो और वोडाफोन से बहुत पीछे है। ऐसे में अगर एयरटेल अपने प्लान्स की कीमत को बढ़ाती है, तो जियो और वोडाफोन-आइडिया भी अपने-अपने टैरिफ प्लान्स की कीमतें बढ़ा सकती है। 

ऐसा इसलिए कह सकते हैं क्योंकि इन तीनों कंपनी ने नवंबर 2021 में भी ऐसा ही पैटर्न फॉलो किया था, उस वक्त भी एयरटेल ने अपने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान की कीमत को 20% तक बढ़ाया था और उसके बाद महीने में जियो और वोडाफोन-आइडिया ने भी अपने-अपने प्लान्स की कीमत बढ़ा दी थी।