Logo
PadhAI App: IIT के छात्रों द्वारा बनाए गए PadhAI ऐप ने कमाल कर दिखाया है। इस ऐप ने UPSC-2024 प्रीलिम्स एग्जाम को मात्र 7 मिनट में हल कर दिया और इसमें 200 में से 170 अंक पाकर रिकॉर्ड दर्ज किया है।

PadhAI App: UPSC (संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा) भारत की सबसे कठिन परीक्षा है। यह सिर्फ एक परीक्षा नहीं कई लोगों के जीवन के संघर्ष और मेहनत का परिणाम होता है। लेकिन इसी UPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2024 में AI App "PadhAI" ने कीर्तिमान रच दिया है। हम ऐसा इसलिए कह रहे है क्योंकि एआई ने 2024 की UPSC प्रीलिम्स परीक्षा को केवल 7 मिनट के अंदर पूरा कर लिया।

इतना ही नहीं परीक्षा में 170 नंबर लाकर सबको आश्चर्यचकित भी कर दिया है। क्योंकि इस एग्जाम में जनरल स्कोर 100 नंबर से कम माना जाता है, जबकि एआई तो पूरे 170 नंबर लेकर आया है। इस इतिहास को रच कर AI ऐप PadhAI ने अपना नाम टॉप 10 में दर्ज करा लिया है।  

किसने बनाया है ये ऐप? 
आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी का यह नया "PadhAI" ऐप आईआईटीयन्स छात्रों की एक टीम के द्वारा बनाया गया है। आपको बता दें, रविवार को हुई UPSC 2024 प्रीलिम्स परीक्षा के खत्म होने के बाद दिल्ली के ललित होटल में आईआईटी के छात्रों ने यह एग्जाम शिक्षा क्षेत्र के दिग्गजों के सामने दिया था। जिसमें एआई को पूरा पेपर हल करने में केवल 7 मिनट का समय लगा था, जो किसी चमत्कार से कम नहीं है।

ऐसे में अब आपके मन में भी इस चमत्कार को देखने की इच्छा जाग रही होगी तो आपको हम बता दें, आप इस इवेंट को livestream.padhai.ai और यू- ट्यूब पर देख सकते हैं। क्योंकि इन प्लेटफ़ार्म पर इस इवेंट का लाइव प्रसारण किया गया है। 

"PadhAI" ऐप के फायदे 
आईआईटीयन्स का कहना है कि उन्होंने "PadhAI" ऐप को यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए बनाया है। छात्र इस ऐप के जरिए यूपीएससी की तैयारी पहले से बेहतर तरीकें से कर सकेंगे। यह ऐप प्लेस्टोर पर उपलब्ध है, जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। 

"PadhAI"के सीईओ ने क्या कहा? 
"PadhAI"के सीईओ कार्तिकेय मंगलम ने इस चमत्कारिक कीर्तिमान को लेकर बताया कि यह  UPSC परीक्षा का पिछले 10 वर्षों का उच्चतम स्कोर है। यह इवेंट हमारा  पहला इवेंज है, लेकिन आने वाले वर्षों में ऐसे इवेंज आम हो जाएंगे क्योंकि कई शैक्षणिक संस्थान AI के साथ सटीक और जल्दी तरीके से पेपर हल करने की होड़ में लगे हुए है। 
 

ये भी पढे़ः- Luxcell Bind 20K: एक साथ 3 डिवाइस चार्ज करेगा पोट्रॉनिक्स का ये धांसू पावर बैंक; कीमत भी बजट में, जानें फीचर

5379487