स्मार्टफोन में ऐसे कई ऐप होते हैं, जो आपका डेटा चोरी करते हैं। हाल ही में गूगल ने कड़ी कार्रवाई करते हुए इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाने का फैसला किया था। इन्हें हटाने के बाद आगे की कार्रवाई की जा रही थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खुद इस बारे में जानकारी दी थी।

दरअसल, कुछ समय पहले मेटा ने एक सर्वे किया था और इसमें पाया गया कि काफी ऐप ऐसे भी हैं, जो यूजर्स की निजी जानकारी लीक कर रही हैं। यहां तक कि यूजर्स के प्राइवेट फोटो तक भी लीक हो रही हैं। जब आप मोबाइल में फोटो क्लिक कर रहे हैं तो एडिटिंग एप से विशेष खतरा रहता है। ऐसे एप्स को डाउनलोड नहीं करना चाहिए। 

बता दें कि सरकार की शिकायत पर कुछ समय पहले गूगल ने भी एक्शन लिया था। कुछ ऐप्स को डिलीट कर दिया गया। यानी प्ले स्टोर से आप उन ऐप्स को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। ये कोई पहली बार नहीं है, जब इस प्रकार की कार्रवाई की गई है। साइबर क्राइम को रोकने के लिए अक्सर टेक जायंट गूगल ऐसे फैसले लेता है। ऐसा कई बार पहले भी हो चुका है जब ऐसी कार्रवाई की गई हो।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने बताया था कि गूगल की तरफ से कार्रवाई करते हुए इन ऐप्स को बैन कर दिया गया है। दरअसल ये लोन ऐप्स थीं जो ग्राहकों को लालच देती थीं और बाद में उसका यूज करके ब्लैकमेल भी करती थीं। ऐसे में आपके लिए काफी सतर्क रहने की जरूरत होती है। हालांकि इस पर कार्रवाई तो कर ली गई थी। लेकिन ये ऐप्स हर लिहाज से यूजर्स के लिए नुकसानदायक साबित होती हैं।