Logo
Apple New Feature: एप्पल अपने आईफोन के अंदर एक कमाल का फीचर लेकर आया है। इस फीचर के जरिए अब यूजर्स को आईफोन में कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा भी मिलेगी।

Apple New Feature: एप्पल यूजर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी हैं। एप्पल अपने आईफोन के अंदर एक कमाल का फीचर लेकर आया है। इस फीचर के जरिए अब यूजर्स को आईफोन में कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा भी मिलेगी। साथ ही यूजर्स इस रिकॉर्डिड कॉल का ट्रांसक्रिप्शन भी नोट्स में पढ़ सकेंगे।

मैकरयूमर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल अपने ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 18.1 का पहला एआई-पावर्ड वाला बीटा वर्जन फीचर लेकर आया है। बीटा तक पहुंच वाले यूजर को ऑडियो लॉग रखने के लिए अपने कॉल स्क्रीन के ऊपरी-बाएं कोने में रिकॉर्ड बटन दिखेगा। इस बटन पर टैप करते ही आप अपने आईफोन में भी कॉल रिकॉर्डिंग कर पाएंगे। 

प्राइवेसी का भी ऱखा गया ध्यान 
फीचर के लॉन्च इवेंट में एप्पल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर Craig Federight ने बताया कि सभी आईफोन यूजर्स को जल्द ही कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन एंड और म्यूट बटन के साथ मिलेगा। साथ ही उन्होंने बताया कि कंपनी ने इसमें यूजर्स की प्राइवेसी का भी विशेष ध्यान रखा है। 

जैसे आप किसी से कॉल पर बात करते है और ऐसे में यदि कोई कॉल रिकॉर्डिंग करता है तो दूसरे व्यक्ति को तुरंत उसकी जानकारी मिल जाएगी। ये फीचर एंड्रॉयइड फोन में मिलने वाले कॉल रिकॉर्डिंग फीचर की तरह ही वर्क करता है। यदि आप गूगल का फोन करते है, तो उसमें भी रिकॉर्डिंग करने पर दूसरी पार्टी को इसकी जानकारी मिल जाती है। हालांकि अभी हमें पता नहीं कि क्या ये Call Recording वाला फीचर सिर्फ आईफोन्स में ही काम करेगा या फिर अन्य एंड्रॉयइड फोन को भी सपोर्ट करेगा। 

कॉल रिकॉर्डिंग के साथ जुड़े दूसरे धांसू फीचर 
एप्पल ने कॉल रिकॉर्डिंग फीचर के साथ कई धांसू फीचर को रोलआउट किया है। अब एप्पल अपने प्लेटफॉर्म पर चैटजीपीटी को Siri के साथ इंटीग्रेड कर दिया है। इसके जरिए यूजर अब अपने किसी सवाल का जवाब चैटजीपीटी से सीरी की मदद से पूछ सकेंगे। बता दें, इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए अब आपको सीरी को चैटजीपीटी से इस्तेमाल करने की परमिशन देनी होगी। हालांकि ये सभी नए फीचर्स फिलहाल टेस्टिंग स्टेज में हैं और आम लोगों  जल्द ही इन फीचर्स को एक्सेस कर सकेंगे। 

ये भी पढ़ेः- Realme Buds T310 लॉन्च: कम कीमत में मिलेगा 40 घंटे की बैटरी लाइफ जैसे धांसू फीचर्स का मजा; देखें Deatail

5379487