WWDC 2024: एप्पल (Apple) ने सालाना आयोजित होने वाली WWDC 2024 इवेंट में आईओएस 18 (ios 18) को लॉन्च किया है। इस नए अपडेट में आईफोन यूजर्स को कई एडवांस फीचर्स मिलते हैं। यह पहला ऐसा सॉफ्टवेयर अपडेट है, जिसमें एआई का सपोर्ट दिया गया है। आईफोन यूजर्स को इस लेटेस्ट अपडेट के जरिए नए फोटो ऐप से लेकर बेहतर कस्टमाइजेशन ऑप्शन्स, सैटेलाइट मैसेजिंग सहित कई अन्य फीचर्स मिलते हैं।

ios 18 में मिलेंगे ये फीचर्स

  • Photo App

इस फीचर में यूजर्स फोटो और कुछ सिंपल टेक्स्ट के जरिए एक अच्छी स्टोरी लिखवा सकेंगे। साथ ही उस स्टोरी के लिए फोटो और वीडियो भी बनाकर देगा।

  • कस्टमाइजेशन ऑप्शन्स

इस फीचर्स के माध्यम से आप आप अपने फोन के होम स्क्रीन को अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं, अपने अनुसार नये थीम चुन सकते है। इसके अलावा, आप आसान पहुंच और बेहतर विजुअल प्रभाव के लिए आइकन को बड़ा कर सकते हैं।

  • कंट्रोल सेंटर

एप्पल ने आईओएस 18 अपडेट के साथ आईफोन के कंट्रोल सेंटर में भी बड़ा बदलाव किया है। इस खास फीचर्स को नई कंट्रोल गैलरी और मल्टीपेज लेआउट के साथ लॉन्च किया गया है। इस फीचर्स का सहारा लेकर आप मीडिया प्लेबैक, होम कंट्रोल और कनेक्टिविटी ऑप्शन्स तक तेजी से पहुंच सकते हैं और फोन में फास्ट काम कर सकते हैं।

  • सैटेलाइट और iMessage अपडेट

iOS 18 सैटेलाइट मैसेजिंग की पावर को मैसेज ऐप में लाता है, जिससे यूजर्स सेलुलर या वाई-फ़ाई कनेक्शन अनुपलब्ध होने पर भी संवाद कर पाएंगे। यह फीचर्स  iPhone की मौजूदा सैटेलाइट क्षमताओं जैसी ही तकनीक का लाभ उठाती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आप जहां भी हों, कनेक्टेड रहें।

iMessage को नए टेक्स्ट इफेक्ट के साथ बढ़ावा मिलेगा जो आपकी बातचीत में गतिशीलता जोड़ते हैं। आप टेक्स्ट को बोल्ड, इटैलिक, अंडरलाइन और स्ट्राइकथ्रू के साथ फॉर्मेट कर सकते हैं और किसी भी इमोजी या स्टिकर को टैपबैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप बाद में भेजे जाने वाले मैसेजेस को शेड्यूल भी कर पाएंगे।

  • Apple इंटेलिजेंस

iOS 18 में एक बेहतरीन फीचर Apple इंटेलिजेंस है, जो यूजर्स को एक अलग और खास अनुभव प्रदान करता है। यह नया सिस्टम iOS 18 में डेप्थ से इंटीग्रेड है और भाषा समझ, इमेज क्रिएशन और बहुत कुछ जैसे कार्यों को बढ़ाएगा।

इसके अलावा, OpenAI के साथ Apple की साझेदारी ChatGPT को Apple के सॉफ़्टवेयर में इंटीग्रेट करेगी, जिससे यूजर्स Siri के माध्यम से या अपने iPhone पर ऐप्स के भीतर ChatGPT का उपयोग कर सकेंगे।

  • सफारी अपडेट

सफारी में अब एक हाइलाइट सुविधा शामिल है जो वेब पेजों से महत्वपूर्ण जानकारी को सामने लाने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करती है। इससे किसी लेख का सार जल्दी से समझना या स्थानों और मीडिया के बारे में विशिष्ट विवरण ढ़ूंढ़ना आसान हो जाता है। पुनः डिजाइन किया गया रीडर मोड लंबे कंटेट के लिए सारांश और सामग्री की तालिकाएं प्रदान करता है।

  • एप्पल मैप्स, एप्पल वॉलेट और गेम मोड

आईफोन यूजर्स को अब एपल मैप्स में ऑफलाइन सपोर्ट के साथ कई नए फीचर्स मिलेंगे। एप्पल वॉलेट में एपल कैश के लिए टैप-टू-पे और Apple Pay ऑनलाइन के लिए एक बेहतर प्लेटफार्म जोड़ा गया है। यह टिकटों का भी अधिक बेहतर ढंग से सपोर्ट करता है। जहां तक गेम मोड की बात है तो यह फीचर्स iPhone यूजर्स को कमाल का गेमिंग अनुभव प्रदान करेगा।

इन आईफोन को मिलेगा ios 18 Update
एप्पल ने जिन डिवाइसों के लिए आईओएस 18 अपडेट देगा, उनमें iPhone 15 series, iPhone 14 series, iPhone 13 series, iPhone 12 series, iPhone 11 series, iPhone XS, XR और XS Max जैसे फोन शामिल हैं। इसके अलावा, iPhone SE 3rd Generation और iPhone SE 2nd Generation को भी ये फीचर्स मिलेंगे।