iOS 18 Update Rollout: Apple ने iPhones और iPads के लिए iOS 18.0.1 और iPadOS 18.0.1 अपडेट को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। यह कंपनी का पहला ऑफिशियल अपडेट है, जिसे खासतौर पर iPhone 16 लाइनअप के लाया गया है। कंपनी ने इस लेटेस्ट अपडेट को कुछ बग फिक्स के साथ पेश किया है। यहां हम इस लेटेस्ट अपडेट के बारें में विस्तार से बता रहे हैं। 

Apple iOS 18.0.1 Update: ये मिलेंगे नए फीचर 
न्यूली लॉन्च iPhone 16 सीरीज के मॉडल्स में यूजर्स काफी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। एप्पल ने iOS 18.0.1 अपडेट को रोलआउट करके इन सभी प्रॉब्लम को दूर किया है। यहां हम iPhone 16 में मिलने वाले उन नए फीचर्स के बता रहे हैं, जिन्हें कंपनी ने फिक्स किया है।

touchscreen response: न्यूली लॉन्च आईफोन 16 और iPhone 16 Pro मॉडल में उपयोगकर्ताओं को टच स्क्रीन में काफी दिक्कत आ रही थी। कंपनी ने इस लेटेस्ट अपडेट के साथ इस बग को फिक्स कर दिया है। 

Camera freeze issue: iOS 18.0.1 अपडेट के साथ कैमरा बग की समस्या भी दूर हो गई है। बता दें, पहले iPhone 16 Pro मॉडल के अल्ट्रावाइड कैमरा में  HDR के बिना 4K रिकॉर्डिंग में कैमरे में फ्रीजिंग की प्रोब्लम आ रही थी।

Messages app crashes: अपडेट से पहले एप्पल वॉच से मैसेज का रिप्लाई करनते समय ऐप क्रैश हो रहा थी। हालांकि अब यह बग भी फिक्स कर दिया गया है।

performance issue: इसेक अलावा आईफोन में मैमोरी अलोकेशन के चलते परफॉर्मेंस की भी दिक्कत आ रही थी। कंपनी ने अब इस समस्या को भी फिक्स कर दिया है। 

ये भी पढ़ेः- स्कैमर्स की होगी छुट्टी: गूगल लाया Fraud Detection Pilot प्रोजेक्ट; जानें कैसे करेगा काम

बता दें, एप्पल काफी समय पहले से iOS 18.1 बीटा वर्जन की टेस्टिंग कर रहा है। कंपनी इस अपडेट को एआई फीचर्स Apple Intelligence के साथ जल्द ही पूरी तरह से रिलीज करेगा। कहा जा रहा है कि Apple इस अपडेट को इस महीने के आखिरी तक रोलआउट कर सकता है।

इन iPhone और अन्य डिवाइस में हुआ अपडेट?
कंपनी ने इस अपडेट को मुख्य तौर पर iPhone 16 सीरीज़ के लिए रिलीज किया है, जिसमें iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max शामिल हैं। साथ ही यहां अपडेट  iPadOS 18.0.1 के साथ-साथ watchOS, macOS, और visionOS के लिए भी अपडेट रिलीज किया गया है।

बता दें, कंपनी ने सितंबर में iPadOS 18 को पेश किया था। इस अपडेट के बाद M4 iPad Pros उपयोगकर्ताओं को कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा था, जिसके बाद एप्पल ने अपडेट वापस ले लिया था। वहीं, Apple Watch यूजर्स के लिए कुछ बग और परफॉर्मेंस इम्प्रूवमेंट के साथ-साथ बिलिटी और सिक्योरिटी और मजबूत के लिए लाया गया है।