Logo
Apple Retail stores: एप्पल भारत में दिल्ली, मुंबई के बाद अब 4 और नए रिटेल स्टोर खोलने जा रहा है। साथ ही कंपनी अब अपने प्रीमियम फ्लैगशिप फोन iPhone 16 सीरीज का निर्माण भी भारत में ही करेगा।

Apple Retail stores in india: टेक दिग्गज एप्पल भारत में 4 और नए रिटेल स्टोर खोलने की योजना बना रहा है। मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, टेक दिग्गज इन रिटेल स्टोर को दिल्ली और मुंबई में अपने पहले दो प्रमुख आउटलेट की बड़ी सफलता के तौर पर खुलेगा। इससे ग्राहक बेहतरीन सेवा और अनुभव के साथ नए तरीके से एप्पल प्रोडक्स को ब्राउज, डिस्कवर या खरीद पाएंगे। ये रिटेल लोकेशन्स भारत में अपने बाजार और बढ़ाने में जरूरी भूमिका निभाएंगी। इतना ही नहीं Apple अब अपने प्रीमियम प्रो और प्रो मैक्स मॉडल सहित पूरे iPhone 16 लाइनअप का उत्पाद भी भारत में ही कर रहा है। यह Apple की रणनीति में एक बड़ा बदलाव है क्योंकि यह देश के साथ अपने संबंधों को मजबूत करता है। 

किन शहरों में नए Apple स्टोर खुलेंगे?
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple इस साल की शुरुआत में दिल्ली और मुंबई में अपने पहले स्टोर की बड़ी सफलता के बाद अब भारत की चार और लोकेशन पर अपने आउटलेट्स को खोलेगा। आगामी स्टोर बेंगलुरु, पुणे और दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में खुलेंगे। साथ ही, Apple मुंबई में भी एक और स्टोर की योजना बना रहा है।

पहले दो स्टोर को मिली सफलता के बाद कंपनी ने इतनी जल्दी विस्तार करने का निर्णय लिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों स्टोर ने भारत में Apple के राजस्व में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। विश्लेषकों के अनुसार, दिल्ली और मुंबई अकेले ही देश में Apple के कारोबार का पाँचवाँ हिस्सा बनाते हैं। यह स्पष्ट है कि भारत में लग्जरी गैजेट्स की बढ़ती मांग इस रिटेल स्टोर के विस्तार को बढ़ावा दे रही है।

ये भी पढ़ेः- Amazon लाया दुनिया का सबसे सस्ता Fire HD 8 टैबलेट: AI टूल्स के साथ 13 घंटे तक की बैटरी; देखें फीचर्स 

क्या भारत iPhone 16 बनाएगा?
Apple अब भारत में iPhone 16 की पूरी लाइनअप का उत्पादन कर रहा है, जिसमें हाई-एंड iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max शामिल हैं। यह Apple और भारत दोनों के लिए बहुत बड़ी बात है। पहले, Apple भारत में केवल पुराने iPhone मॉडल ही बनाता था, लेकिन अब वे अपने नवीनतम और सबसे प्रीमियम डिवाइस को शामिल करने के लिए उत्पादन बढ़ा रहे हैं।

रिपोर्ट से पता चला है कि Apple इन डिवाइस को बनाने के लिए Foxconn, Pegatron और Tata Electronics के साथ साझेदारी कर रहा है। Foxconn iPhone 16, 16 Plus और Pro Max मॉडल का प्रभारी है, जबकि Pegatron iPhone 16 और 16 Pro को संभाल रहा है। Tata Electronics iPhone 16 और 16 Plus मॉडल भी बनाएगा। ये डिवाइस न केवल भारत में बेचे जाएंगे, बल्कि अन्य देशों को भी निर्यात किए जाएंगे, जो Apple की वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में भारत के बढ़ते महत्व को दर्शाता है।

यह बदलाव एक बड़ी उपलब्धि है, खासकर तब जब Apple अपना ज़्यादातर विनिर्माण चीन से बाहर भारत जैसे देशों में ले जा रहा है। यह तथ्य कि Apple के सबसे महंगे iPhone अब भारत में बनाए जा रहे हैं, यह दर्शाता है कि वे देश को दीर्घकालिक विनिर्माण केंद्र के रूप में उपयोग करने के बारे में कितने गंभीर हैं।

5379487