Logo
Patanjali Sim Card Launch Fact Check: क्या बाबा रामदेव ने Jio-Airtel-Vi को टक्कर देने का मास्टर प्लान बनाया? ऐसे सवाल इसलिए सामने आए हैं क्योंकि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे खबरों में दावा किया जा रहा है कि बाबा रामदेव ने पतंजलि सिम कार्ड लॉन्च किया है। तो आइए जानते हैं इस खबर में कितनी सच्चाई है।

Patanjali Sim Card Launch Fact Check: जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया द्वारा टैरिफ प्लान महंगा करने के बाद भारी संख्या में मोबाइल फोन यूजर्स अपने सिम कार्ड को बीएसएनएल में पोर्ट करा रहे हैं। सरकारी टेलीकॉम कंपनी अभी भी जियो, एयरटेल और वीआई की तुलना में सस्ते प्लान ऑफर कर रहा है। यही वजह है कि यूजर्स BSNL की ओर आकर्षित हो रहे हैं।

इसी क्रम में सोशल मीडिया पर तेजी से एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि बाबा राम देव की कंपनी पतंजलि खुद की ब्रांडिंग वाला सिम कार्ड लॉन्च की है। तो हम आज इस आर्टिकल में इस खबर की फैक्ट चेक करेंगे और जानें कि क्या सच में देश में एक और टेलीकॉम कंपनी की एंट्री होने वाली है।

क्या आने वाली है पतंजलि सिम कार्ड?
वायरल खबरों में दावा किया जा रहा है कि पतंजलि ने खुद की ब्रांडिंग वाला नया 5G सिम कार्ड लॉन्च किया है, जिसमें यूजर्स को कई सुविधाएं मिल रही है। पतंजलि सिम कार्ड के रिचार्ज प्लान को लेकर कहा जा रहा है कि इसमें ग्राहकों को 144 रुपए के रिचार्ज करने पर रोजाना 2GB डेटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग और प्रतिदिन 100 SMS मिलेगा। इस प्लान की वैधता 28 दिन बताया जा रहा है।

वायरल खबरों में कितना है दम?
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे खबरों में कहा जा रहा है कि पतंजलि ने खुद की सिम कार्ड के लिए BSNL के साथ साझेदारी की है। हालांकि, जब हमने में पतंजलि की आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला तो वहां इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई थी। इससे कंफर्म होता है कि यह खबर बिलकुल फेक है। पतंजलि ने वर्तमान समय में ऐसी कोई भी सिम कार्ड पेश नहीं की है।

2018 में लॉन्च हुआ था पतंजलि का सिम कार्ड
बाबा रामदेव ने पतंजलि ब्रांड के तहत BSNL के साथ मिलकर साल 2018 में एक सिम कार्ड लॉन्च किया था। इसे 'स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड' नाम दिया गया था। उस दौरान इस सिम कार्ड को सिर्फ पतंजलि कर्मचारियों के लिए पेश किया गया था।

5379487