UPI payment update: भारत में UPI पेमेंट का उपयोग करने वाले यूजर्स की संख्या में तेजी से वृध्दि हुई है और लगातार इसका उपयोग बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में यदि आप भी UPI पेमेंट का उपयोग करते हैं तो इस खबर पर एक नजर जरूर डाल लें। दरअसल अब बैंक बड़े पेमेंट करने पर MDR चार्ज लगाने का प्लान कर रही हैं। इससे ऐसे यूजर्स की परेशानी बढ़ सकती हैं, जो यूपीआई पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड का अधिक उपयोग करते हैं। चलिए आपको इसके बारें में डिटेल से बताते हैं। 

2 हजार से अधिक भुगतान पर देना होगा चार्ज 
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यदि यूजर्स यूपीआई से 2 हजार रुपए से अधिक का भुगतान करते हैं, तो उन्हें Merchant Discount Rate (MDR) चार्ज देना होगा। क्योंकि लोग अब बड़े पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड का अधिक इस्तेमाल करने लगे हैं, तो चार्ज भी बढ़ाया जा सकता है। हालांकि इसके बारें में अभी तक कोई अधिकारिक तौर पर जानकारी सामने नहीं आई है। 

बैंक कर रहे Rupay Credit Card पर फोकस 
क्रेडिट कार्ड से पेमेंट की संख्या में लगातार वृध्दि के कारण यूपीआई पेमेंट को लेकर बैंक अभी भी चार्ज लगाने का प्लान बना रहे हैं। इसके लिए एचडीएफसी और बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक भी इस ओर ध्यान दे रहे है। यही कारण ही कि Rupay Credit Card सभी बैंक फोकर कर रहे हैं। ऐसे कई सारे ऐप्स है जो क्रेडिट कार्ड से यूपीआई पेमेंट को बढ़ावा दे रहे हैं। इसलिए इसका उपयोग भी किया जा सकता है। 

ये भी पढ़े- Airtel की बड़ी चिंता! Jio लाया धांसू प्लान, एक इंटरनेट कनेक्शन लगवाने पर कनेक्ट कर पाएंगे 120 डिवाइस

आपको बता दें, भारत की तरफ से Rupay पेमेंट नेटवर्क को 21 जून 2013 में लाया गया था। इस भारतीय पेमेंट नेटवर्क ने अमेरिका के Visa और Mastercard नेटवर्क को तगड़ी टक्कर दी थी। कई बड़े-बड़ें बैंकों द्वारा इस पेमेंट नेटवर्क पर क्रेडिट कार्ड इशी किया जा रहा है। इसके अलावा अधिकतर यूजर्स इस कार्ड का उपयोग भी बेहद कर रहे हैं। इसके चलते वर्तमान में इसका मार्केट शेयर 30 प्रतिशत तक हो गया है।