Delhi Metro: भारत में चैटिंग प्लेटफ़ॉर्म के तौर पर WhatsApp का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। कंपनी अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर कई सारे अपडेट फीचर्स लेकर आती हैं। लेकिन अब आप इस ऐप से सिर्फ चैटिंग ही नहीं बल्कि मेट्रो टिकट भी बुक कर सकेंगे। हालांकि दिल्ली मेट्रो ने पिछली साल ही  WhatsApp से टिकट बुक करने की सुविधा शुरू कर दी है। लेकिन अभी भी ऐसे कई लोग है जिन्हें इसकी जानकारी नहीं है, इसलिए वे टिकट के लिए लंबी लाइनों में आज भी नजर आते हैं।

WhatsApp के जरिए आप बड़ी ही आसानी से दिल्ली मेट्रो का टिकट बुक कर सकते हैं और बिना टिकट का प्रिंट आउट लिए व्हाट्सएप टिकट दिखाकर ही यात्रा कर सकते हैं। इससे आपका सफर बेहद आसान हो जाएगा। आइए इसका तरीका जानते हैं...  

ये भी पढ़ेः- पावरफुल 6000mAh बैटरी और Snapdragon 4 Gen 2 के साथ लॉन्च, जानें कीमत

WhatsApp से कैसे बुक करे टिकट 
दिल्ली मेट्रो ने WhatsApp आधारित टिकट सिस्टम को सुविधाजनक बनाने के लिए हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में शुरू किया है। इसके लिए सिर्फ आपको अपने फोन में +91-9650855800 नंबर सेव करना है।  फिर अपने WhatsApp पर जाएं। यहां सेव नंबर पर हाय लिखकर सेंड करें।  

ये भी पढ़ेः- गणेश चतुर्थी पर WhatsApp स्टिकर भेजकर दोस्तों और परिवार को दें बधाई, ऐसे करें डाउनलोड

फिर आप अपनी भाषा को चुनें और Buy Ticket के बटन पर टैब करें। टिकट बुक करने के लिए यहां अपना स्टेशन का नाम डालें और आपको कहां से कहां तक यात्री करनी है। ये भी लिखें। फिर बस पेमेंट करें और आपका टिकट बुक हो गया। 

यात्रीगण ध्यान दें... आप एक बार में अधिकतम सिर्फ 6 टिकट ही बुक सकते हैं। इसके लिए आपको WhatsApp पर ही क्यूआर कोड वाला टिकट मिल जाएगा। यह सुविधा सुबह 6 बजे से लेकर रात 9 बजे तक मेट्रो लाइन के लिए उपलब्ध है। वहीं एयरपोर्ट लाइन के लिए टिकट बुकिंग सुबह 4 बजे से रात 11 बजे तक रहती है। एक बात और जो आपको जानना जरूरी है कि एक बार ऑनलान टिकट लेने के बाद आप उसे कैंसिल नहीं कर सकेंगे।