BSNL new logo: सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपना नया लोगो पेश किया। इसके साथ ही कंपनी ने सात नई सर्विसेज की भी शुरुआत की, जिनमें स्पैम-फ्री नेटवर्क, वाई-फाई रोमिंग और डायरेक्ट-टू-डिवाइस कनेक्टिविटी जैसी सर्विसेज शामिल हैं। आइए जानते हैं कि बीएसएनएल ने आखिर क्यों अपने लोगो में बदलाव किया और पेश की गई सेवेओं के फायते क्या हैं।

BSNL ने बदल दिया अपना लोगो
बीएसएनएल का नया लोगो कंपनी के निरंतर विकास और आधुनिक सेवाओं को अपनाने की दिशा में किए गए प्रयासों को दर्शाता है। यह लोगो BSNL की सस्ती, सुरक्षित और भरोसेमंद सेवाओं की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। जियो और एयरटेल द्वारा टैरिफ की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद ग्राहकों का रूख BSNL की ओर बढ़ा है। पिछले कुछ महीनों में लाखों लोग बीएसएनएल के साथ जुड़े हैं।

BSNL की 7 नई सर्विसेज
टेलीकॉम कंपनी ने अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने और सुरक्षा के उपायों को बढ़ाने के लिए कई नई तकनीकी सेवाओं की शुरुआत की है। नीचे सभी सेवाओं के बारे में बता रहे हैं:

1. माइनिंग ऑपरेशंस के लिए 5G कनेक्टिविटी
BSNL ने CDAC के साथ साझेदारी कर कम लेटेंसी वाली 5G कनेक्टिविटी को माइनिंग ऑपरेशंस में लाने की पहल की है। यह कदम भारत की तकनीकी आत्मनिर्भरता की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है और इसमें पूरी तरह से मेड इन इंडिया डिवाइसों का इस्तेमाल किया गया है।

2. 4G टेलीकॉम स्टैक
कंपनी ने अपने 4G टेलीकॉम स्टैक को विकसित किया है, जिससे 5G में ट्रांजिशन को और भी आसान बनाया जा सकेगा। इसके साथ ही, BSNL ने एक स्पैम ब्लॉकर जैसी फीचर भी पेश की है, जो स्वचालित रूप से फिशिंग प्रयासों और मैलिशियस SMS को पहचानकर ब्लॉक करता है।

3. वाई-फाई रोमिंग
BSNL के ग्राहकों को अब यात्रा के दौरान किसी भी BSNL FTTH वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करने की सुविधा मिलेगी। यह वाई-फाई रोमिंग सर्विस यूजर्स को यात्रा के दौरान भी सहज इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।

4. फाइबर-आधारित लाइव टीवी सेवा
FTTH यूजर्स के लिए BSNL ने फाइबर-आधारित इंटरनेट लाइव टीवी सेवा शुरू की है, जिससे अब उन्हें 500 से अधिक प्रीमियम टीवी चैनल्स का एक्सेस मिलेगा। यह सर्विस मनोरंजन के शौकीन ग्राहकों के लिए खास होगी।

5. ऑटोमेटेड सिम कियोस्क
BSNL ने 24×7 ऑटोमेटेड सिम कियोस्क लॉन्च किए हैं, जहां यूजर्स सिम खरीद सकते हैं, अपग्रेड कर सकते हैं, पोर्ट या रिप्लेस कर सकते हैं। इन कियोस्क में डिजिटल पेमेंट और KYC इंटीग्रेशन की सुविधा भी होगी, जिससे ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों के लोगों को भी सेवाओं तक आसानी से पहुंच मिलेगी।

6. सैटेलाइट-टू-डिवाइस कनेक्टिविटी
BSNL ने भारत का पहला सैटेलाइट-टू-डिवाइस कनेक्टिविटी सॉल्यूशन पेश किया है, जो SMS सर्विसेज के लिए उपयोग किया जा सकेगा। यह सर्विस भूमि, हवा, और समुद्र में कहीं भी काम कर सकती है। इस तकनीक की मदद से आपातकालीन परिस्थितियों और दूरदराज के क्षेत्रों में भी विश्वसनीय संचार सुनिश्चित किया जा सकेगा। यह सर्विस उन क्षेत्रों में भी UPI पेमेंट की सुविधा प्रदान करेगी जहां नेटवर्क कवरेज सीमित होता है।

7. यूनिफाइड नेटवर्क सॉल्यूशन
BSNL ने आपदा प्रबंधन के लिए एक यूनिफाइड नेटवर्क सॉल्यूशन भी पेश किया है, जो आपातकालीन सेवाओं में संचार को मजबूत बनाएगा।