How To Earn Money On Instagram: आजकल ऐसा कौन नहीं जो सोशल मीडिया का उपयोग नहीं करता हों? लेकिन क्या आपको पता हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम, यूट्यूब और फेसबुक से आप लाखों रुपए तक की घर बैठे कमाई कर सकते हैं। ऐसा में अगर आप भी इंस्ट्राग्राम का अधिक इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आखिरी तक जरूर पढ़े। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बता रहें हैं, जिनके जरिए आप आसानी से इंस्टाग्राम से पैसा कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं... 

लाखों की कमाई के लिए करें ये काम 
आपको बता दें, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके सबसे पहले फॉलोअर्स होना बहुत जरूरी हैं। हालांकि इसमें कोई फिक्स्ड नंबर के फॉलोअर्स की जरूरत नहीं है। वैसे इन दिनों कम फॉलोअर्स वाले यूजर भी इंस्टा से मोटी कमाई कर रहे हैं लेकिन अगर आपके पास ज्यादा फॉलोअर्स फिर तो आपकी मौज ही मौज है। दरअसल अधिक फॉलोअर्स वाले यूजर्स के पास अधिक मौके होते है। अधिक फॉलोअर्स के चलते आपको भी बड़ा ब्रांड का प्रमोशन भी करने का चांस मिल सकता है। 

एक बार फॉलोअर्स बढ़ जाने पर आप एफिलियेट से भी कमाई कर सकते हैं। इसका सीधा मतलब हैं कि आपके वीडियो के कमेंट सेक्शन में किसी कंपनी के प्रोडक्ट का लिंक डालना होता है और अगर कोई फिर इस लिंक के जरिए उस प्रोडक्ट को खऱीद लेता है, तो इसका पैसा आपको भी मिलेगा। इसके अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउट पर पोस्ट के जरिए में किसी ब्रांड को प्रमोशन करते हैं, तो तब भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ेः- Solar AC: बिना बिजली के पूरे साल एसी की ठंडी हवा का लें लुफ्त, हर महीने बचेंगे पैसे; जानें खासियत 

ब्रांड प्रमोशन से अच्छी खासी कमाई की जा सकती हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास फॉलोअर्स का होना काफी जरूरी है। इसके अलावा इंस्टाग्राम की कुछ टर्म एंड कंडीशन को फॉलो करना होगा। तो चलिए इनपर भी एक नजर डाल लेते हैं। 

पैसा कमाने के लिए ये जरूरी शर्ते करनी होंगी पूरी 
अगर आप इंस्टा से पैसा कमाने चाहते हैं, तो आप अपने अकाउंट पर जो भी वीडियो शेयर कर रहे हैं वह बिल्कुल ओरिजनल होना चाहिए। इतना ही नहीं आपके वीडियो में मौजूद गाना भी ओरिजनल ही होना चाहिए। क्योंकि कॉपी कंटेंट की कोई वैल्यू नहीं होती हैं। 

फॉलोअर्स को बढ़ाने और पैसा कमाने के लिए आप जो कंटेंट बना रहे हैं, वो ब्रांडेड कंटेंट बेस्ड होना चाहिए। ध्यान रहे आपकी रील में किसी भी अभद्र भाषा का उपयोग नहीं होना चाहिए। इसके अलावा आपेक कंटेंट पर अच्छे खासें व्यूज आना भी मायने रखता है, क्योंकि जितने अधिक व्यू होंगे आपको उतने ही ज्यादा पैसे मिलेंगे।

ये भी पढ़ेः- अरे ये क्या! मात्र ₹799 में मिल रहे ₹3499 वाले ईयरबड्स,1 साल की वारंटी भी; खरीदने टूट पडे़ लोग

आखिरी सबसे जरूरी बात यदि आप कोई इन्फॉर्मेटिव कंटेंट को बनाते है, तो ध्यान रखें की आपकी कोई जानकारी फेक नहीं होनी चाहिए। क्योंकि ऐसी कंडीशन में इंस्टा से आपकी प्रोफाइल सस्पेंड भी हो सकती हैं।