Free Google AI Course: भारत समेत पूरी दुनिया में आर्टिफ‍िशियिल इंटेलिजेंस (AI) का लगभग सभी क्षेत्रों में काफी उपयोग किया जा रहा है। स्टूडेंट से लेकर ऑफिस वर्क के लिए भी लोग चैटजीपीटी का यूज कर रहे हैं, जो जेनरेट‍िव एआई टूल है। इसीलिए कई कॉलेजो में अब AI से जुड़े कई कोर्सेस भी कराए जा रहे हैं। इसी बीच गूगल ने भी एआई एसेंशियल्‍स (Google AI Essentials) नाम से एक सर्टिफ‍िकेट कोर्स को पेश किया है। खास बात है कि यह कोर्स बिल्कुल फ्री है, जो मात्र 8 से 10 घंटों में पूरा हो जाता है। इसके अलावा कोर्स खत्‍म होने के बाद आप सर्टिफ‍िकेट को भी डाउनलोड कर सकते है।     

कैसे करें एआई एसेंशियल्‍स कोर्स 
गूगल के एआई एसेंशियल्‍स कोर्स को करने के लिए आपको https://www.coursera.org/google-learn/ai-essentials?action=enroll लिंक पर जाकर कोर्स के लिए इनरोल करना होगा है। आपको बता दें, इस कोर्स के लिए अब तक 44,256 इनरोलमेंट हो गए हैं। गूगल के इस फ्री AI कोर्स में 5 मॉड्यूल हैं। इसकी खास बात है कि कोई भी इस कोर्स को कर सकता है। इसके लिए आपको किसी खास डिग्री की जरूरत नहीं है। 

ये भी पढ़ेः-  बाजार में धूम मचाने Jio ला रहा भारत का सबसे चीपेस्ट 5g स्मार्टफोन: 16MP फ्रंट कैमरा, 33 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट; जानें कीमत 

आपको बता दें, इस कोर्स को करने के लिए पहले मॉड्यूल में एआई का इंट्रोडक्‍शन होगा। इसमें 11 वीडियोज, 4 रीडिंग और 2 असाइनमेंट शामिल होंगे। यह पूरा मॉड्यूल 1 घंटे का होगा है। दूसरा मॉड्यूल 2 घंटे का है, जिसमें एआई टूल्‍स के जरिए प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने की जानकारी दी जाएगी। वहीं, तीसरे मॉड्यूल में आपको प्रॉम्‍प्‍ट के बारे में बताया जाएगा और एआई को जिम्‍मेदारी के साथ उपयोग करना सिखाया जाएगा। 

गूगल एआई कोर्स के 5 मॉड्यूल 
Introduction to AI (Time- 1 hour)
Maximize Productivity with AI Tools (Time- 2 hours)
Stay Ahead of the AI ​​Curve (Time- 2 hours)
Discover Art of Prompt Engineering (Time- 2 hours)
Use AI Responsibly (Time- 1 hour)

गूगल का दावा है कि यह कोर्स यूजर्स को आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस के अलावा प्रॉम्‍प्‍ट इंजीनियरिंग, लार्ज लैंग्‍वेज मॉड्यूल (LLMs) और जेनरेटिव एआई जैसे विषयों पर बेहतर काम करना सिखायेंगे।