Logo
रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुनिया के अमीर लोगों में शुमार गौतम अडानी टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री करने की योजना पर काम कर रहे हैं। ऐसे में अगर यह खबर सच होती है तो भारतीय बाजार में अपना दबदबा कायम कर चुके एयरटेल और रिलायंस जियो को टक्कर मिलेगा।

Gautam Adani: भारतीय टेलीकॉम की सेक्टर में अपना दबदबा कायम कर चुके रिलायंस जियो और एयरटेल सहित वोडाफोन-आइडिया को टक्कर देने के लिए गौतम अडानी बड़ा खेल खेलने की तैयारी में हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी जल्द ही इंटरनेट सर्विस मार्केट में एंट्री कर सकते हैं। ऐसे में अगर यह बात सच होती है तो एयरटेल और जियो जैसे टेलीकॉम कंपनियों के लिए मुसीबत पैदा कर सकती है। क्योंकि, आज के समय में भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में एयरटेल और जियो का दबदबा है। आइए विस्तार से जानते हैं कि क्या सच में जियो और एयरटेल को टक्कर देने के लिए अडानी तैयार हैं।

स्पेक्ट्रम की नीलामी में हिस्सा लेंगे गौतम अडानी
DoT स्पेक्ट्रम नीलामी को लेकर 8 मार्च को नोटिस जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, भारत के अगले स्पेक्ट्रम की नीलामी 20 मई को शुरू होगी। कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि गौतम अडानी पिछली बार की तरह इस बार की स्पेक्ट्रम नीलामी भी हिस्सा लेंगे।

5G बैंड्स पर कर रहे हैं काम
रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ समय पहले कर्मचारियों के साथ मीटिंग में अडानी ने कहा था कि वह अपना डेटा सेंटर एक्सपेंड करने पर विचार कर रहे हैं। साथी ही वह AI-ML और इंडस्ट्रियल क्लाउड कैपेबिलिटी पर भी काम करेंगे। इसके अलावा, 5G बैंड्स पर भी लगातार काम किया जा रहा है। दरअसल, गौतम अडानी देश में 5G इंटरनेट के बढ़ते दायरे में हिस्सा लेना चाहते हैं।

अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है टेलीकॉम सेक्टर
टेलीकॉम सेक्टर भारतीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसमें उच्च आपूर्ति, जोरदार प्रतिस्पर्धा और तकनीकी नवाचार शामिल हैं। जियो और एयरटेल जैसी बड़ी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करना निरंतर चुनौतीपूर्ण रहता है, लेकिन नए प्रवेशकों के लिए भी संभावनाएं हैं।

जियो और एयरटेल को मिलेगा टक्कर
गौतम अडानी की कंपनी के इस क्षेत्र में प्रवेश करने से निर्माण कार्यक्षेत्र से लेकर वित्तीय सेवाओं तक कई क्षेत्रों में पूर्वाग्रह बढ़ सकता है। लेकिन, नए यूजर्स को आकर्षित करने, नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर को विस्तारित करने और उच्च गुणवत्ता और सेवाओं की पेशकश करने के लिए उन्हें अच्छे नेतृत्व, रणनीति, और प्रौद्योगिकी दिखाने की आवश्यकता होगी। ऐसे में गौतम अडानी और उनकी कंपनी टेलीकॉम सेक्टर में एक बड़े प्लेयर के रूप में उभर सकते हैं और जियो और एयरटेल जैसी कंपनियों को टक्कर दे सकते हैं।

हालांकि वर्तमान में, न तो गौतम अडानी की ओर से और न ही अडानी ग्रुप की कोई कंपनी की ओर से इस बारे में आधिकारिक जानकारी सामने आई है।

5379487