Logo
Budget 2024: टेक इंडस्ट्री के लिए आज का बजट बेहद खास रहा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोबाइल फोन और चार्जर पर लगने वाले कस्टम ड्यूटी ( सीमा शुल्क) को 20 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया है। इससे मोबाइल चार्जर की कीमत सीधे 5 प्रतिशत तक कम हो जाएंगी। 

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी 23 जुलाई को संसद में आम बजट 2024 पेश कर दिया है। इस बजट में वित्त मंत्री ने कौशल विकास, रोजगार, और अन्य क्षेत्रों के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं। वहीं टेक इंडस्ट्री की बात करें तो आज का बजट बेहद खास रहा हैं। क्योंकि मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोबाइल फोन और चार्जर पर लगने वाले कस्टम ड्यूटी ( सीमा शुल्क) को 20 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया है। इससे मोबाइल चार्जर की कीमत सीधे 5 प्रतिशत तक कम हो जाएंगी। 

सस्ते हुए मोबाइल और चार्जर
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि पिछले 6 सालों में डोमेस्टिक प्रोडक्शन में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। यही कारण है कि सरकार भारतीय प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के लिए मोबाइल फोन के पार्ट्स, पीवीसी, और गैजेट्स के मैन्युफैक्चरिंग में इस्तेमाल किए जाने वाले पार्ट्स पर लगने वाले टैक्स को 5 प्रतिशत की कटौती के साथ 15 प्रतिशत कर दिया है। इससे चार्जर और फोन पहले की तुलना में काफी कम हो जाएगी। 

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में होगी बढ़ोत्तरी
अपने भाषण में वित्त मंत्री ने आगे कहा कि आने वाले समय में भारत विश्व का सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजरा बनेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि द्श दुनिया का सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब भी बन सकता है। क्योंकि अब भारत में हर महीने भारी मात्रा में मोबाइल का प्रोडक्शन हो रहा है।

ये भी पढ़ेः- Xiaomi 14T सीरीज: लॉन्चिंग से पहले कैमरा फीचर्स और अन्य स्पेसिफिकेशन हुए लीक, चेक करें Detail 

आपको बता दें, भारत में अब गूगल, शाओमी, सैमसंग, रियलमी और ओप्पो जैसी कई बड़ी कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स व अन्य गैजेट्स का प्रोडक्शन कर रही हैं। इससे उम्मीद जताई जा रही हैं आने वाले समय में स्मार्टफोन मार्केट के प्रोडक्शन में इजाफा हो सकता है। 
  

ये भी पढ़ेः- OPPO A3x: 45W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ ओप्पो ला रहा नया फोन; MIIT वेबसाइट पर हुआ स्पॉट

5379487