Google Tool: देशभर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित फोटो और डीपफेक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं जिसके चलते कई लोगों को गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए गूगल ने Content Credentials नामक एक नया टूल पेश किया है। यह टूल काफी सुरक्षित है, जो किसी भी प्रकार की टेंपरिंग के लिए अधिक प्रभावी है। इस टूल के जरिए एआई इमेल को गूगल लेबल कर देगा।

AI फोटो-वीडियो का मिनटों में चल जाएगा पता 
Google के अनुसार, उपयोगकर्ता को एआई फोटो के बारें में जानने के लिए  Google Images, Lens और Circle to Search पर जाकर इमेज के कंटेंट क्रेडेंशियल में जाना होगा। इसका मतलब ये है कि यूजर्स किसी भी फोटो को कंटेंट क्रेडेंशियल टूल के About this image सेक्शन में जाकर ये आसानी से देख पाएंगे कि इमेज को किसी भी तरह के एआई टूल की सहायता से एडिट तो नहीं किया गया है या फिर इसमें कोई छेड़खानी की गई है। 

ये भी पढ़ेः-  PhonePe ने लॉन्च किया फायरक्रैकर इंश्योरेंस: मात्र 9 रुपए में मिलेगा 25 हजार का बीमा; देखें डिटेल 

इसके अलावा यूजर्स वीडियो को भी चेक कर सकेंगे। इस टूल के जरिए आपको आसानी से पता चल जाएगा की वह वीडियो कैमरे से बनाई गई है या AI टूल से बनाया गया है। यहां नया टूल डीपफेक पर लगाम कसने के लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है।  

C2PA, गूगल और Youtube की देगा जानकारी  
इसके अलावा कंपनी एडवरटाइजिंग सिस्टम में भी बदलाव की योजना बना रहा है। इसके लिए कंपनी C2PA मेटाडेटा के साथ कनेक्ट (साझेदारी) कर सकती हैं। यह डेटा आगामी समय में गूगल के बारें में जानकारी देगा। इतना ही गूगल अपने प्लेटफ़ॉर्म Youtube पर भी C2PA जानकारी देने के लिए काम कर रहा है।