Logo
Google Gemini Live Rollout: गूगल ने Gemini Live चैटबॉट को सभी एंड्रॉयड यूजर्स लिए लॉन्च कर दिया है। इस फीचर के जरिए यूजर्स AI से इंसानों की तरह बातें कर सकेंगे।

Google Gemini Live Rollout: Google ने अपना लेटेस्ट फीचर Gemini Live चैटबॉट को सभी एंड्रॉयइड डिवाइस यूजर्स के लिए लाइव कर दिया है। बता दें, Gemini Live गूगल  Gemini AI का एक नया फीचर है, जो यूजर्स को टू वे कम्युनिकेशन यानी दो-तरफ़ा वॉयस चैट की सुविधा देता है। हालांकि कंपनी इस फीचर्स को पहले ही Gemini एडवांस यूजर्स के लिए पेश कर चुकी है लेकिन अब इसे सभी एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के लिए रोलआउट कर दिया गया है। 

कंपनी ने फिलहाल इस फीचर का मूल संस्करण ही उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। इस फीचर के फ्री में वर्जन में यूजर्स को 10 अलग-अलग आवाजों का विकल्प का चयन नहीं मिलेगा। चूंकि Gemini एप में अभी भी iOS अपडेट उपलब्ध नहीं है, इसलिए Gemini लाइव फीचर iPhone यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़ेः- Samsung Galaxy Chromebook Plus लॉन्च: मिलेंगे Gemini AI फीचर्स, OLED स्क्रीन और 13 घंटी की बैटरी; देखें कीमत 

क्या है Gemini Live? 
Gemini ऐप वाले Android उपयोगकर्ताओं को स्क्रीन के नीचे दाईं ओर माइक्रोफ़ोन और कैमरा आइकन के बगल में एक नया वेवफ़ॉर्म आइकन दिखाई देगा। इस आइकन पर टैप करने से Gemini Live एक्टिव हो जाता है, जिससे यूजर्स को AI के साथ टू वे कम्युनिकेशन का एक्सेस मिलेगा। आसान शब्दों में कहें तो यह एक दो-तरफा वॉयस चैट सुविधा है, जहां यूजर्स एआई से वॉयस चैट कर सकते हैं। इसमें एआई भी यूजर को वॉयस नोट में ही रिप्लाय करेगा।  

वहीं, फ़ुल-स्क्रीन इंटरफ़ेस एक फ़ोन कॉल जैसा दिखता है, जिसमें साउंड वेव पैटर्न,  होल्ड और एंड बटन होता हैं। यूजर्स अपने नए प्रश्न पूछने या बातचीत की दिशा बदलने के लिए होल्ड बटन का उपयोग करके एआई को रोक कर सकते हैं।

ये भी पढ़े-ः Vivo V40e की पहली सेल शुरू: इतना सस्ता मिलेगा 50MP बैक और फ्रंट कैमरा वाला धांसू फोन; जानें डील और फीचर की पूरी जानकारी

जेमिनी लाइव का उपयोग कैसे करें? 
अपने Android डिवाइस पर जेमिनी ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
ऐप खोलें और नीचे दाईं ओर वेवफॉर्म आइकन ढूंढें।
आइकन पर टैप करें और नियम और शर्तें स्वीकार करें।
एआई के साथ बातचीत शुरू करने के लिए बोलना शुरू करें।

5379487