Google Pay UPI Circle Launched: गूगल ने अपने 10वें 'Google for india' इवेंट में कई धांसू फीचर्स को लॉन्च किया है। इनमें एक UPI Circle नामक भी नया फीचर शामिल है, जो Google Pay ऐप पर उपलब्ध होगा। यह नई सुविधा यूजर्स के लिए वित्तीय लेन-देन की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Google के अनुसार, UPI Circle जल्द ही ऐप पर उपलब्ध होगा। 

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) के सहयोग से लॉन्च किए गए UPI Circle का उद्देश्य उन लोगों के लिए अंतर को पाटना है जो अभी भी नकदी पर निर्भर हैं। यह फीचर खासतौर पर उन यूजर्स के लिए फायदेमंद है जिनके पास अभी भी UPI से लिंक्ड बैंक अकाउंट नहीं है। UPI Circle की मदद से आप अपने परिवार और दोस्तों को अपने Google Pay अकाउंट से पेमेंट करने की इजाजत दे सकते हैं। यहां हम आपको UPI Circle का उपयोग करने का तरीका, प्रकार आदि सभी चीजें विस्तार से बता रहे हैं। 

UPI Circle क्या है?
Google Pay पर UPI Circle प्राथमिक उपयोगकर्ता को डिजिटल भुगतान कार्यों को विश्वसनीय संपर्कों, जैसे परिवार के सदस्यों या दोस्तों को सौंपने की इजाजत देता है। यह सुविधा विशेष रूप से उन व्यक्तियों के लिए उपयोगी है जिनके पास अभी भी UPI से लिंक्ड बैंक अकाउंट नहीं या फिर ऐसे लोग जिन्हें खुद से डिजिटल पेमेंट मैनेज करने में कठिनाई होती है। खास बात है कि ये फीचर सेकेंडरी यूजर्स को बैंक खाता लिंक करने की आवश्यकता के बजाय प्राथमिक उपयोगकर्ता के खाते के माध्यम से भुगतान करने की अनुमति देता है।

UPI Circle से इतने यूजर्स कर पाएंगे पेमेंट
UPI सर्किल एक साथ एक प्राथमिक उपयोगकर्ता और पाँच द्वितीयक उपयोगकर्ताओं को पेमेंट करने की अनुमित देता है। हालाँकि, प्रत्येक द्वितीयक उपयोगकर्ता एक समय में केवल एक UPI सर्किल का हिस्सा हो सकता है।

ये भी पढ़े-ः Apple Diwali Sale शुरू: iPhone से लेकर MacBook पर बंपर छूट, ₹10,000 तक का कैशबैक; ये चीज भी मिलेगी फ्री

UPI Circle में मिलेंगी दो प्रकार की सुविधा 
फुल डेलिगेशन (Full Delegation): इस पहले तरीके से आप अपने परिवार के सदस्य या दोस्त को एक निश्चित रकम 15,000 रुपए तक की मंथली पेमेंट करने की इजाजत दे सकते हैं। सेकेंडरी यूजर इस तय लिमिट से ज्यादा पेमेंट कर पाएगा। 

पार्शियल डेलिगेशन (Partial Delegation): इसमें आपको पेमेंट पर पूर्ण कंट्रोल मिलता है। इसमें आपको हर पेमेंट के लिए नोटिफिकेशन मिलेगा, जिसे आपको मंजूरी देनी होगी। जब तक आप उस रिक्वेस्ट को मंजूरी नहीं देंगे तब तक पेमेंट नहीं होगा। 

इसके अतिरिक्त, सेकेंडरी यूजर को लिंक करने के बाद 30 मिनट की कूल-ऑफ ड्यूरेशन होती है, जिसके दौरान कोई लेनदेन नहीं किया जा सकता है। Google का कहना है कि UPI Circle विशेष रूप से उन परिवारों के लिए फायदेमंद होगा, जहाँ वृद्ध सदस्य डिजिटल भुगतान से सहज नहीं हो सकते हैं। 

UPI Circle का उपयोग कैसे करें
Google Android और iOS दोनों पर UPI Circle सुविधा शुरू कर रहा है। इस फीचर का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले अपना ऐप अपडेट करना होगा। एक बार यह सुविधा सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाने के बाद आप इस प्रकार उपयोग कर सकते हैं.. 

  1. इसके लिए अकाउंट होल्डर के पास Google Pay से जुड़ा एक एक्टिव बैंक खाता होना चाहिए।
  2. साथ ही सेकेंडरी यूजर के पास UPI ID होना चाहिए, और उसका मोबाइल नंबर अकाउंट होल्डर की कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव होना चाहिए।
  3. फिर जिस व्यक्ति को आप पेमेंट करने की इजाजत देना चाहते हैं, उन्हें अपने Google Pay ऐप में प्रोफाइल सेक्शन में जाकर अपना UPI QR आइकन पर टैप करना होगा।
  4. इसके बाद आपको अपने Google Pay पर अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो या इनिशियल पर टैप करके UPI सर्किल वाले ऑप्शन को चुनना होगा। 
  5. फिर आप सामने वाले व्यक्ति का दिखाया हुआ QR कोड स्कैन कर सकते हैं या गैलरी से अपलोड कर सकते हैं। 
  6. इसके बाद आपको फुल या पार्शियल डेलिगेशन का चुनाव करना है। 
  7. आखिरी में आपको सेकेंडरी यूजर द्वारा भेजी गई रिक्वेस्ट को अप्रूव करना होगा। 

UPI Circle से इतना कर सकेंगे भुगतान
UPI सर्किल सेट हो जाने के बाद, सेकेंडरी यूजर लिमिटेड 15,000 रुपये की मासिक सीमा के भीतर स्वतंत्र रूप से भुगतान कर सकता है, जिसमें प्रति लेनदेन 5,000 रुपये तक के भुगतान शामिल हैं। जब भी सामने वाला व्यक्ति पेमेंट करेगा, तो हर बार खाता धारक को  रिक्वेस्ट को अप्रूव करना होगा

खास बात है कि, प्राथमिक और द्वितीयक दोनों उपयोगकर्ता अपनी प्रोफ़ाइल में UPI सर्किल सेक्शन के माध्यम से रियल टाइम में अपने पेमेंट रिक्वेस्ट की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। यह सुविधा अधिक ट्रांसपेरेंसी के लिए सभी पूर्ण किए गए लेन-देन की हिस्ट्री भी प्रदान करेगी।