Google maps New Features: गूगल पहले से ही अपने यूजर्स के लिए गूगल मैप्स के माध्यम से कई फीचर्स प्रदान करता है। अब, गूगल मैप्स में 6 और नए दमदार के फीचर्स एड हुए हैं, जो आपके जरूरी काम को आसानी से करने में मदद करते हैं। इसमें एक तो कमाल का फीचर है, जो 4-Wheeler चालक को बताता है कि फ्लाईओवर के रास्ते से जाना है या नीचे से। इसके साथ ही अब यूजर्स गूगल मैप्स से मेट्रो टिकट भी बुक कर सकते हैं। आइए सभी फीचर्स के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. संकरी सड़कों का मिलेगा अलर्ट
भारत में संकरी सड़कों पर नेविगेट करना चार पहिया वाहन चालकों के लिए मुश्किल भरा काम होता है। अब गूगल मैप्स ने इस समस्या सामाधान निकाल लिया है। सैटेलाइट इमेज, स्ट्रीट व्यू डेटा और अन्य मापदंडों पर विचार करने वाले AI मॉडल का उपयोग करके, Google सड़क की चौड़ाई का अनुमान लगाता है और जब संभव हो तो इसका अलर्ट प्रदान करता है। 

यह फीचर इस सप्ताह हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, कोयंबटूर, इंदौर, भोपाल, भुवनेश्वर और गुवाहाटी में Android पर शुरू हो रही है। iOS सपोर्ट के साथ इस सुविधा को और भी शहरों के लिए शुरू की जाएगी।

2. फ्लाईओवर पर जाना या नहीं
भारतीय शहरों में कई फ्लाईओवर हैं, जिसके कारण वाहन चालक कभी-कभी इस बात को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं कि उन्हें रास्ते में आने वाले फ्लाईओवर पर जाना है या नहीं। लेकिन Google मैप्स अब ऐसे मार्गों पर फ्लाईओवर को हाइलाइट करता है, जिससे ड्राइवरों को पहले से ही उनके लिए पूर्वानुमान लगाने और तैयार होने में मदद मिलती है। यह फीचर चालकों को बताता है कि फ्लाईओवर पर जाना है या नहीं या फिर किस फ्लाई ओवर के रास्ते से जाना है।

यह फीचर इस सप्ताह से भारत भर के 40 शहरों में Android और Android Auto पर चार पहिया और दो पहिया वाहन नेविगेशन के लिए उपलब्ध है, iOS और CarPlay समर्थन जल्द ही आने वाला है।

3. EV चार्जिंग स्टेशन का अलर्ट
Google ने भारत में 8,000 से अधिक EV चार्जिंग स्टेशनों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए ElectricPe, Ather, Kazam और Statiq के साथ साझेदारी की है। इस फीचर के माध्यम से यूजर्स वास्तविक समय की उपलब्धता, प्लग प्रकार और चार्जर प्रकारों के अनुसार चार्जिंग स्टेशन का पता लगा सकेंगे। यह सुविधा अब भारत में Google मैप्स और Google सर्च पर उपलब्ध है।

4. मेट्रो टिकट भी कर सकेंगे बुक
गूगल मैप्स ने मेट्रो टिकट बुकिंग के लिए ONDC और Namma Yatri के साथ सहयोग किया है। यह फीचर Google मैप्स अब कोच्चि और चेन्नई में मेट्रो टिकट बुकिंग को सपोर्ट करता है। यूजर्स ऐप के माध्यम से सीधे मेट्रो टिकट बुक कर सकते हैं, जिससे यात्रा का अनुभव सरल हो जाता है।

यह सुविधा इस सप्ताह से कोच्चि और चेन्नई में लाइव है, और इसे और अधिक शहरों और परिवहन साधनों तक विस्तारित करने की योजना है। गूगल मैप्स का यह फीचर विशेष रूप से उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो नियमित रूप से मेट्रो का इस्तेमाल करते हैं और टिकट खरीदने के लिए लंबी कतारों में नहीं लगना चाहते हैं।

5. सड़क पर हो रही दुर्घटनाओं की रिपोर्ट
Google ने Google मैप्स पर सड़क दुर्घटनाओं की रिपोर्टिंग की प्रक्रिया में सुधार किया है। यूजर्स अब निर्माण, यातायात दुर्घटनाओं और अन्य घटनाओं की रिपोर्ट केवल कुछ टैप से कर सकते हैं। इतना ही नहीं यूजर्स दूसरे द्वारा की गई रिपोर्ट की भी पुष्टि कर सकते हैं, जिससे इन अपडेट की सटीकता और विश्वसनीयता बढ़ जाती है। यह अपडेट Android, iOS, Android Auto और Apple CarPlay सहित सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

6. फेवरेट प्लेस और फूड की लिस्ट
अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं और आप वहां की फेमस पैलेस और फूड की जानकारी पाना चाहते हैं तो गूगल मैप्स अब ये सब भी बताएगा। क्योंकि, Google ने NDTV फूड और मैजिकपिन के साथ साझेदारी में दस प्रमुख शहरों और पर्यटन स्थलों के लिए तैयार की गई सूचियां तैयार की है। इसमें खाने, पीने और घूमने-फिरने के लिए सुझाव दिए गए हैं।

ये तैयार की गई सूचियां बेंगलुरु, दिल्ली, मुंबई, गोवा, हैदराबाद, पुणे, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता और जयपुर जैसे शहरों के लिए उपलब्ध हैं। आने वाले दिनों में अन्य शहरों के लिए भी तैयार की जा सकती है।