Google Maps Time Machine feature: गूगल ने हाल ही में अपने लोकप्रिय नेविगेशन सर्विस Google Maps में कई नए फीचर्स को जोड़ा है। इनमें एक शानदार फीचर "टाइम मशीन" शामिल है, जिसके जरिए आप अपने देश का दशकों पुराना रूप देख सकते हैं। यानी गूगल मैप में आपको और भी रोमांच मिलने वाला है।

क्या है कि Google Maps का टाइम मशीन फीचर?
Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि नया "टाइम मशीन" फीचर यूजर्स को समय में पीछे यात्रा करने की अनुमति देता है। इस फीचर के जरिए आप अपने इलाके का दशकों पुराना हाल के बारे में जान सकेंगे। कुछ एरियल और सैटेलाइट इमेजरी 80 साल पहले तक की उपलब्ध होगी। इसका मलतब है कि गूगल मैप पर आप अपने इलाके का 80 साल तक की पुरानी तस्वीरें देख सकते हैं।

गूगल ने यह भी बताया है कि बर्लिन, लंदन, पेरिस, और वारसॉ जैसे देशों की ऐतिहासिक इमेजरी 1930 के दशक तक देखी जा सकती है। ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने यह भी बताया है कि Google Earth के लिए यह नया अपडेट रिसर्चर्स और संगठनों के लिए इसे प्रोजेक्ट्स में इस्तेमाल करना और भी आसान बना देगा।

यह भी पढ़ें: Amazon Great Indian Festival सेल में Samsung Galaxy M35 5G के घटे दाम, ऑफर्स में तगड़ी बचत का मौका

स्ट्रीट व्यू का विस्तार और बड़ा अपडेट
Google Maps के स्ट्रीट व्यू फीचर में अब तक 280 बिलियन से ज्यादा इमेजेज इकट्ठी की गई हैं, अब 80 देशों में इसका विस्तारित किया जा रहा है। इसमें बोस्निया की सुंदर ग्रामीण भूमि से लेकर नामिबिया के रेतीले पहाड़ों तक के दृश्य शामिल होंगे। Google का यह अब तक का सबसे बड़ा स्ट्रीट व्यू अपडेट होगा। अब यूजर्स मीडिवल गांवों और नए देशों की अनदेखी जगहों को एक्सप्लोर कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 2497 रुपए में घर बैठे खरीदें iphone 16, चौबीस माह तक नहीं लगेगा कोई ब्याज

Google Earth और Maps में सैटेलाइट इमेजरी में सुधार
गूगल ने यह भी घोषणा की है कि वह Google Earth और Maps की सैटेलाइट इमेजरी को भी अपग्रेड कर रहा है। इसके लिए Cloud Score+ AI मॉडल का उपयोग किया जाएगा, जो लाखों इमेजेज पर ट्रेन किया गया है। यह मॉडल बादलों की छाया, धुंध और कोहरे को हटाकर एक "ब्राइटर और वाइब्रेंट ग्लोब" बनाएगा।